देश

RBI ने IIFL फाइनेंस को दी बड़ी राहत, गोल्ड लोन कारोबार पर लगी रोक हटाई

बैंकिंग सेक्टर के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने आईआईएफल फाइनेंस को बड़ी राहत दी है. आरबीआई ने आईआईएफल फाइनेंस के गोल्ड लोन बिजनेस पर लगी रोक को वापस ले लिया है. स्टॉक एक्सचेंजों के पास रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने ये जानकारी दी है.

आईआईएफएल फाइनेंस ने स्टॉक एक्सचेंज के पास रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 सितंबर 2024 को सूचित किया है कि आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड के गोल्ड लोन बिजनेस पर लगे प्रतिंबंध को हटा लिया है. 4 मार्च 2024 को आरबीआई ने आईआईएफएल फाइनेंस पर गोल्ड लोन को मंजूरी देने, डिस्बर्समेंट या गोल्ड लोन के सेलिंग या सिक्योरिटाइजिंग या असाइनिंग पर रोक लगा दी थी.

कंपनी ने एक्सचेंज को बताया कि आरबीआई का ये निर्णय तत्काल रूप से लागू हो गया है और नियमों और रेगुलेशंस के तहत कंपनी को गोल्ड लोन को मंजूरी देने,  डिस्बर्समेंट, असाइमेंट, सिक्योरिटाइजेशन और कम्पलॉयंस के तहत गोल्ड लोन बेचने की इजाजत मिल गई है और कंपनी फिर से इसे शुरू कर सकती है. आईआईएफएल फाइनेंस ने कहा, कंपनी अनुपालन के हाई स्टैंडर्ड को अपहोल्ड करने के लिए प्रतिबद्ध है और ये सुनिश्चित करेगी जो जरूरी कदम उठाये गए हैं उसे सुचारू रूप से जारी रखा जाए.