देश

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में अभ्यास के दौरान हादसा, 4 जवान हुए जख्मी, 2 जोधपुर रेफर

पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण में स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में आज दोपहर में बड़ा हादसा हो गया. यहां बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के चार जवान नियमित अभ्यास के दौरान हुए हादसे में जख्मी हो गए. हादसा अभ्यास के दौरान शॉट फोल होने से बताया जा रहा है. चारों घायल जवानों को तुरंत पोकरण के अस्पताल में ले जाया गया. वहां उनको भर्ती कर लिया गया. दो जवानों की हालत गंभीर होने के कारण उनको प्राथनिक उपचार के बाद जोधपुर रेफर किया गया है.

सूत्रों के अनुसार हादसे के शिकार हुए चारों जवान जोधपुर बीएसएफ के ट्रेनी थे. हादसा दोपहर में करीब 12 बजे नियमित अभ्यास सत्र के दौरान 51 MM मोटार्र से शॉट फोल होने से हुआ. हादसे की सूचना मिलते ही बीएसएफ कमांडेट रणवीर सिंह मौके पर पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल पहुंच जायजा लेकर उच्चधिकारियों को सूचित किया. पोकरण अस्पताल प्रशासन के मुताबिक घायल जवानों का उपचार जारी है. उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं
हालांकि फील्ड फायरिंग रेंज में कई बार हादसे होते हैं लेकिन ऐसे मामले की ही सामने आए हैं. इस घटना के बाद सुरक्षा मानकों पर फिर से चर्चा हो रही है. अधिकारियों ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं ताकि हादसे के असल कारणों का पता लगाया जा सके. पश्चिमी राजस्थान में भारत पाकिस्तान की सीमा पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवानों की तैनाती रहती है. दोनों ही जगह बीएसएफ के बड़े कैम्प हैं.

भारत-पाक बॉर्डर इलाके में चार जिले आते हैं
पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाक बॉर्डर इलाके में चार जिले आते हैं. इनमें जैसलमेर और बाड़मेर के अलावा बीकानेर तथा श्रीगंगानगर जिला शामिल है. इनमें से सर्वाधिक ज्यादा बॉर्डर एरिया जैसलमेर और बाड़मेर जिले में आता है. यहां रेतीले धोरों में बीएसएफ के जवान बड़ी मुस्तैदी के साथ सीमा की रक्षा में डटे रहते हैं. इसके साथ ही उनके नियमित अभ्यास भी चलते रहते हैं.