मनी

LIC ने कर दिया बढ़िया इंतजाम, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भी कर सकेंगे अमीरों की तरह निवेश

छोटे निवेशकों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, एलआईसी म्युचुअल फंड (LIC Mutual Fund) की योजना छोटी रकम वाला सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) पेश करने की है. कंपनी 100 रुपये की डेली एसआईपी शुरू करने की योजना बनाई है, जबकि फंड हाउस के लिए वर्तमान लिमिट 300 रुपये है. कंपनी के एमडी और सीईओ आर के झा ने यह जानकारी दी.

यह फैसला ऐसे समय आया है जब मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) छोटे एसआईपी की वकालत कर रहा है ताकि निवेशकों की भागीदारी ज्यादा हो. हाल ही में सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच माइक्रो-एसआईपी के बारे में बात की थी.

दिहाड़ी मजदूर भी उठा पाएंगे शेयर बाजार की तेजी का फायदा
मुंबई में मैन्युफैक्चरिंग फंड पर एनएफओ लॉन्च करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में आरके झा ने कहा कि एएमसी रजिस्ट्रार केफिनटेक सर्विस के साथ काम कर रही है. एलआईसी म्युचुअल फंड की योजना रोजाना न्यूनतम एसआईपी रकम की मौजूदा सीमा को घटाकर 100 रुपये और मासिक एसआईपी के लिए घटाकर 200 रुपये करने की है. उन्होंने कहा कि इस कदम से फंड हाउस को समाज के उन वर्गों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जिन्हें शेयर बाजार में तेजी का फायदा नहीं मिला है.

AUM बढ़ाएगा एलआईसी म्युचुअल फंड
झा ने आगे कहा कि फंड हाउस इस वित्त वर्ष के अंत तक अपने एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) को 35,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 65,000 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2025-26 के अंत तक 1 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है.
क्या होता है SIP
म्‍यूचुअल फंड में निवेश का सबसे आसान तरीका है एसआईपी. एसआईपी के तहत निवेशक नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करता है. आपके बैंक अकाउंट से नियत समय पर तय राशि कटकर एसआईपी में निवेश होती रहती है.