देश

ब्रोकरेज के खरीदने की सलाह देते ही इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक पर टूट पड़े लोग, 15 फीसदी चढ़ गया भाव

पावर स्‍टॉक, स्किपर लिमिटेड के शेयरों में आज जबरदस्‍त तेजी देखने को मिल रही है. इंट्रा डे में यह मल्‍टीबैगर शेयर 15 फीसदी बढत के साथ एनएसई पर 483.50 रुपये के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्योरिटीज के स्किपर शेयर को ‘बाय’ रेटिंग देने के बाद स्‍टॉक में खूब खरीदारी देखी गई. इस तेजी के साथ कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 5,305 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. स्किपर के शेयर 5-दिन, 10-दिन, 20-दिन, 30-दिन, 50-दिन, 100-दिन और 200-दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहे हैं, जो स्टॉक की मजबूती को दिखाता है.

स्किपर लिमिटेड पावर ट्रांसमिशन एवं वितरण तथा पॉलीमर क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों में से एक है. स्किपर भारत में पॉलिमर क्षेत्र (पाइप और फिटिंग) में एक अग्रणी ब्रांड है, जिसकी क्षमता 62,000 MTPA है. कंपनी टेलीकॉम टावर और रेलवे संरचनाओं का भी निर्माण करती है. यह तीन मुख्य क्षेत्रों – इंजीनियरिंग (FY24 के राजस्व का 68%), इन्फ्रास्ट्रक्चर (18%), और पॉलिमर (14%), में सक्रिय है. स्किपर लिमिटेड पावर ट्रांसमिशन, टेलीकॉम टावर्स और पॉलिमर सेक्टर में अपने उच्च गुणवत्ता वाले और लागत-प्रभावी समाधान के लिए जानी जाती है। कंपनी लैटिन अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका के साथ-साथ 40 से अधिक देशों में कारोबार करती है.

एक साल में पैसे किए दोगुने
25 अक्टूबर 2023 को स्किपर लिमिटेड शेयर अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर 197.35 रुपये पर पहुंच गया था, लेकिन 2024 में अब तक यह 104% की तेजी पकड़ चुका है. पिछले एक साल में 122% और दो वर्षों में 570% की बढ़त दर्ज कर चुका है. पांच साल में इस मल्‍टीबैगर शेयर ने 781% का शानदार रिटर्न निवेशकों को दिया है.

600 रुपये तक जा सकता है शेयर
ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्‍योरिटीज ने स्किपर लिमिटेड शेयर को ‘बाय’ रेटिंग दी है. ब्रोकरेज ने इस मल्‍टीबैगर शेयर का टार्गेट प्राइस 600 रुपये तय किया है, जो करंट प्राइस से करीब 44 फीसदी ज्‍यादा है. एक्सिस सिक्योरिटीज ने कहा, “स्किपर लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की एकमात्र एकीकृत ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन (T&D) कंपनी है, जो इस क्षेत्र में बढ़ती मांग का पूरा लाभ उठाने के लिए अनूठी स्थिति में है.” तकनीकी तौर पर, स्किपर का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 50.8 पर है, जो बताता है कि शेयर न तो ओवरबॉट है और न ही ओवरसोल्ड जोन में है. स्टॉक का बीटा 1.6 है, जो इसके अत्यधिक उतार-चढ़ाव को दर्शाता है.