छत्तीसगढ़ देश-विदेश

माही सांवरिया: कभी शो के लिए नहीं था आउटफिट, पढ़ाई छोड़ की नौकरी, अब वियतनाम में जीता खिताब

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले की बेटी ने वियतनाम में मिस क्वीन कॉन्टिनेंटल इंटरनेशनल 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. उनकी इस सफता से सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश का गौरव बढ़ा है. माही सांवरिया ने अपनी जिंदगी में काफी कठिनाइयों का सामना किया है. उन्होंने हर परिस्थिति का सामना करते हुए अपने सपनों को साकार किया.

माही सांवरिया का जन्म छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के एक साघारण परिवार में हुआ था. आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बचपन से ही उन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया हैं. उनकी पढ़ाई भी कुछ खास नहीं रही. घर की आर्थिक स्थिति के कारण 12वीं के बाद आगे नहीं पढ़ पाई, लेकिन उन्होंने  कभी भी अपने सपनों को छोड़ने का सोचा नहीं.

घर की जिम्मेदारियों ने माही को नौकरी करने पर मजबूर कर दिया. माही सांवरिया का करियर मॉडिलिंग से शुरू हुआ. उन्होंने कई शो किए,  लेकिन शुरुआत में कपड़े और पैसे नहीं मिले. इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. पहले फैशन शो में भाग लेने के बाद उन्हें यह एहसास हुआ कि इस  क्षेत्र में पैसा जरूरी. धीरे-धीरे उन्होंने अपनी कोशिश से सफलता हासिल की. उन्हें उषा शर्मा के शो में  पहला पुरस्कार मिला और बाद में मिस छतीसगढ़ में दूसरी रनर अप बनी.

मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब भी उन्होंने जीता. 2018 में उनकी मां की मौत हो गई. पिता का साथ बचपन से ही नहीं था. माही ने बताया इन कठिनाइयों ने उन्हें और मजबूत बनाया. मैं अपने दम पर खड़ी रहना चाहती हूं और दूसरों के लिए प्रेरणा बनना चाहती हूं. सपना बिंग बॉस में भाग लेना है, ताकि  अपने छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर सकूं.

बिना किसी मदद के भी बड़े सपने देखे जा सकते हैं. माही की संघर्ष की कहानी यह सिखाती है कि मेहनत, समर्पण और आत्मविश्वास से हर मुश्किल को पार किया जा सकता है. उन्होंने वियतनाम में मिस क्वीन कॉन्टिनेंटल इंटरनेशनल 2024 का खिताब जीता, जहां कई देश के मोडल इस प्रतियोगिता में भाग लिया था. उन्होंने सभी को पीछे छोड़ते हुए अपने देश, छत्तीसगढ़ और कोरबा का नाम रोशन किया है. माही के सोशल मीडिया में डेढ़ लाख से ज्यादा फैन फॉलोवर्स हैं.