देश

5 घंटे की बारिश में ही डूबी मुंबई, स्कूल-कॉलेज भी बंद, UP-बिहार में भी बारिश का अलर्ट

देश के कई राज्यों में एक बार फिर चक्रवात का असर देखने को मिल रहा है. खासकर मुंबई में हालात खराब हैं. मुंबई में बुधवार को भारी बारिश हुई, निचले इलाकों में पानी भर गया, लोकल ट्रेनें रुक गईं और कम से कम 14 आने वाली फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और उसके आस-पास के जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए गुरुवार को सुबह 8:30 बजे तक रेड अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में भारी बारिश के कारण बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने गुरुवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. मुंबई पुलिस ने शहर और आस-पास के इलाकों के सभी लोगों को सलाह दी है कि वे जितना हो सके घर के अंदर ही रहें. लगातार हो रही बारिश के कारण 25 सितंबर को रात 9:30 बजे ठाणे में मुंब्रा बाईपास पर लैंडस्लाइड हुआ, जिससे इलाके में 3 घंटे से ज़्यादा समय तक ट्रैफ़िक जाम रहा. शाम 5 बजे से रात 10 बजे के बीच पवई में 234 मिमी बारिश हुई, जबकि मानखुर्द में 276 मिमी बारिश हुई. इसी अवधि के दौरान घाटकोपर में 259 मिमी और विक्रोली में 186 मिमी बारिश दर्ज की गई.

मैनहोल में गिरने से महिला की मौत
मुंबई के अंधेरी इलाके में कल रात तेज बारिश की वजह से 45 साल की महिला एक खुले मैनहोल में गिर गई. फायर ब्रिगेड ने देर रात महिला की लाश को मैनहोल से निकाला. हादसे में 45 साल की महिला की मौत. महिला कल रात तेज बारिश में अपने घर जा रही थी, तभी यह हादसा हुआ.

27 तक मुंबई में बारिश का अलर्ट
मुंबई एयरपोर्ट पर आने वाली करीब 14 उड़ानों को अलग-अलग जगहों पर डायवर्ट किया गया, क्योंकि उन्हें तेज़ हवाओं और भारी बारिश के कारण लैंडिंग की अनुमति नहीं दी गई. बारिश के कारण कई ट्रेनों को भी रोकना पड़ा, जिससे भारी व्यवधान हुआ. IMD के अनुसार, 27 सितंबर तक क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुंबई के सभी स्कूल और कॉलेजों में कल गुरुवार 26 सितंबर 2024 को अवकाश घोषित कर दिया गया है. BMC ने लोगों को जरुरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है.

IMD के अनुसार, पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों पर बना लो प्रेशर एरिया पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है. लेकिन इससे जुड़ा साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में बना हुआ है.

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटे को दौरान मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.