छत्तीसगढ़

जशपुर में तेज बारिश, सरगुजा में अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा आज रायपुर का मौसम

छत्तीसगढ़ में ब्रेक के बाद एक बार फिर मानसून की वापसी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में बारिश हो सकती है. अब आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में तेज बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. सरगुजा संभाग के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. हालांकि कुछ जगहों पर बारिश थमने से अब लोगों को गर्मी और उमस सताने लगी है. राजधानी रायपुर की बात करें तो आज यहां दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है.

शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. तो वहीं बीजापुर और बलरामपुर जिले में तेज बारिश हुई है. सुकमा, नारायणपुर, बलौदाबाजार और मोहला मानपुर में भी औसत से ज्यादा बारिश हुई है. तो वहीं सरगुजा, जशपुर, दुर्ग, बेमेतरा और सांरगढ़-बिलाईगढ़ में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है.

जशपुर में तेज बारिश

इधर, जशपुर जिले में तीसरे दिन भी मवेशी चराने गए 3 ग्रामीण टापू में फंस रहे. जलस्तर बढ़ने से टापू में 3 दिन से 2 पुरुष और 1 महिला फंसे हैं. नदी के तेज बहाव को देखते DDRF की रेस्क्यू टीम वापस लौट गई थी. बता दें कि गुरुवार को मवेशी चराने के लिए ग्रामीण नदी के पार गए थे. डेम का पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर बढ़ा गया और ग्रामीण फंस गए. फरसाबहार थाना क्षेत्र के बाबुसाजबहार गांव का ये पूरा मामला है.

जशपुर के बगीचा विकासखण्ड का ग्राम पंचायत ढोढरअंबा टापू बन गया है. 3 दिनों की बारिश के बाद इस इलाके के नाले में उफान पर है. खर्रा नाले में जलस्तर बढ़ने से ग्राम पंचायत का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है.

जानें कहां हुई कितना बारिश

छत्तीसगढ़ में अब तक 1155.6 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. बीजापुर जिले में सबसे ज्यादा 2376.3 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 602.0 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. वहीं सरगुजा जिले में 625.4 मिमी,जशपुर में 1044.8 मिमी, कोरिया में 1110.5 मिमी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 1077.4 और रायपुर जिले में 953.7 मिमी, बलौदाबाजार में 1179.6 मिमी, गरियाबंद में 1092.4 मिमी और महासमुंद में 960.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है.