व्यापार

बिजनेस शुरू करने को नहीं नहीं काटने होंगे दफ्तरों के चक्‍कर, एक ही पोर्टल पर होगा सब काम

व्यापार शुरू करने और संचालन में आसानी लाने के लिए दिल्ली सरकार 30 सितंबर को एकल-विंडो सिस्‍टम लॉन्‍च करेगी. इस पोर्टल का उद्देश्य राजधानी में व्यापार स्थापित करने की प्रक्रिया को तेज करना, निवेशकों को त्वरित अनुमोदन और मंजूरी प्रदान करना और अनुपालन नियमों को सरल बनाना है. उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज इस पोर्टल के बीटा संस्करण का शुभारंभ करेंगे. यह पोर्टल व्यापार से जुड़े दस्तावेज़ीकरण की जटिलता को कम करेगा और व्यापारियों को अलग-अलग मंजूरी के लिए बार-बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी.

सरकार के इस पोर्टल के तहत फिलहाल 12 विभागों की 59 सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. दिल्‍ली के उद्योग मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, “यह पोर्टल व्यापार शुरू करने से पहले के अनुमोदनों को आसान बनाएगा, अनुपालन के बोझ को घटाएगा और परियोजनाओं की समय-सीमा को कम करेगा.”

पहले चरण में 37 सेवाएं होंगी लाइव
पोर्टल का परीक्षण पहले से चल रहा था, और पहले चरण में श्रम, एमसीडी, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, वजन और माप, दिल्ली जल बोर्ड, बिजली वितरण कंपनियों और उद्योग विभाग की 37 सेवाओं को “लाइव” किया गया है. इसके बाद, दवा नियंत्रण, व्यापार और कर, उत्पाद शुल्क, मनोरंजन और विलासिता कर, डीएसआईआईडीसी और जीएसडीएल की 22 सेवाएं जोड़ी जाएंगी.

आसान पंजीकरण प्रक्रिया
पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को भी सरल रखा गया है. जब कोई व्यवसायी पोर्टल पर पंजीकरण करता है, तो उसे कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं, जिससे उसके व्यवसाय की प्रकृति और आवश्यक अनुमोदन का पता चलता है. इसके साथ ही, विभिन्न विभागों द्वारा जारी अधिसूचनाओं, नीतियों और आवश्यक नियमों की भी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकेगी.
नई नीतियों के मसौदे भी होंगे उपलब्ध
सरकारी अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार की नई नीतियों के मसौदे सबसे पहले इस पोर्टल पर डाले जाएंगे, ताकि संबंधित पक्ष और आम जनता उस पर अपनी राय और सुझाव दे सके. इस साल की शुरुआत में चार नई नीतियों के मसौदे इसी पोर्टल पर पोस्ट किए गए थे, जिन पर फीडबैक प्राप्त किया गया था.