व्यापार

पेट्रोल पंप पर तेल भराते समय मीटर पर सिर्फ ‘0’ नहीं, इसे भी करें जांच, नजरअंदाज किया तो लग जाएगा चूना

पेट्रोल पंप पर डीजल या पेट्रोल भरते वक्‍त कर्मचारियों द्वारा हेरफेर करने की खबरें अक्‍सर आती रहती हैं. कम तेल डालने की शिकायतें खूब होती हैं. अगर आपको लगता है कि पेट्रोल या डीजल भराते समय फ्यूल डिस्पेंसर मशीन के मीटर पर केवल जीरो देखने से आपको सही तरीके से फ्यूल मिल जाएगा तो आप गलत हो सकते हैं. कभी तेल की शुद्धता में गड़बड़ी होती है तो कभी और खेल चल रहा होता है.

केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों का विभाग भी कई बार इस बात को दोहरा चुका है कि पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते वक्‍त ग्राहक को ज्‍यादा जागरूक रहने की जरूरत है. अगर आप भी अब तक सिर्फ फ्यूल डिस्पेंसर मशीन मशीन पर जीरो देखकर खुश होने वालों में से हैं जो सावधान हो जाइए.
जंप ट्रिक का शिकार हो सकते हैं आप
कभी पेट्रोल पर 0 के बाद 1 रुपये दिखाता है, फिर सीधे 5 दिखाता है. बीच के 2, 3 और 4 नहीं दिखाने पर आप समझ लीजिए कि आप जंप ट्रिक की शिकार हो सकते हैं. इससे लाखों लोगों को ठगा जा रहा है. इससे आपको तेल कम मिलेगा.
जंप ट्रिक के खिलाफ कैसे करें शिकायत
अगर आपके साथ ऐसी घटना हो तो आप पेट्रोल पंप की शिकायत टॉल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर कर सकते हैं. अगर मशीन में गड़बड़ी पाई जाती है तो उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द हो सकता है.

डेंसिटी पर भी रखें नजर
ग्राहकों के साथ ठगी पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी के मामले में भी हो सकती है. यह डेंसिटी मशीन के डिस्प्ले में अमाउंट और वॉल्यूम के बाद तीसरी नंबर पर दिखाई देता है.