खेल देश

भारत ने बांग्लादेश को कानपुर टेस्ट में हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है

भारत ने बांग्लादेश को कानपुर टेस्ट मैच में 7 विकेट से हराया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने घर में लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीती है. भारत की यह जीत बेहद नाटकीय रही. पहले दिन दिन के बाद मैच ड्रॉ होता लग रहा था. लेकिन अगले दो दिन में भारत ने जिस अंदाज में मैच को पलटा, वह लंबे अरसे तक यादगार रहने वाला है. रोहित शर्मा ने भारत की नाटकीय जीत के बाद कहा कि मौसम से प्रभावित इस मैच में रिजल्ट के लिए मेजबान टीम 100 रन के करीब आउट होने का जोखिम उठाने के लिए भी तैयार थी.

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. इसके बावजूद भारत पांचवें दिन टीब्रेक से पहले ही मैच जीतने में सफल रहा. पहले दिन भी केवल 35 ओवर का खेल हो पाया था.भारतीय टीम ने चौथे दिन बांग्लादेश को पहली पारी में 233 रन पर आउट किया. भारत ने इसके बाद टी20 अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 34.4 ओवर में 9 विकेट पर 285 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की. इसके बाद बांग्लादेश की टीम पांचवें दिन लंच से ठीक पहले अपनी दूसरी पारी में 146 रन पर सिमट गई. भारत ने इसके बाद दूसरे सत्र में 95 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया.

रोहित ने मैच के बाद कहा, ‘ढाई दिन गंवाने के बाद जब हम चौथे दिन मैदान पर आए तो उन्हें जल्द से जल्द आउट करना चाहते थे. हम देखना चाहते थे कि बल्ले से क्या कर सकते हैं. वे 234 रन पर आउट हो गए तो बात हमारी बैटिंग पर आ गई. इस पिच पर नतीजा हासिल करना शानदार प्रयास था. यह एक जोखिम था जिसे हम लेने को तैयार थे. जब आप इस तरह से बल्लेबाजी करने की कोशिश करते हैं तो आप कम स्कोर पर आउट हो सकते हैं. हम इसके लिए तैयार थे, भले ही हम 100-120 रन पर आउट हो जाएं.’