देश

इसी महीने शुरू होने वाली है बजट में पेश हुई इंटर्नशिप स्कीम, तैयारी में जुट जाएं युवा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने इस साल का बजट  पेश करते हुए देश में इंटर्नशिप स्कीम  शुरू करने का ऐलान भी किया था. इसे लेकर युवाओं के मन में बहुत उत्सुकता है. अब जानकरी सामने आ रही है कि यह स्कीम इस महीने शुरू होने जा रही है. कई कंपनियां तो इसे गुरुवार से ही शुरू कर देंगी. वह अपनी जरूरतों की लिस्ट पोर्टल पर डालने लगेंगी. हालांकि, युवाओं के लिए यह पोर्टल 12 अक्टूबर से शुरू होगा. केंद्र सरकार का दावा है कि यह इंटर्नशिप स्कीम करीब एक करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाएगी. इन्हें देश की टॉप 500 कंपनियों में काम करने का अनुभव मिलेगा, जो कि भविष्य में उनके काम आएगा.

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इस स्कीम को लेकर देशभर की कंपनियां उत्साहित हैं. इस स्कीम की सफलता के लिए कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) कॉरपोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री  के साथ मिलकर काम कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार, इस स्कीम में कंपनियों को उनके 3 साल की सीएसआर  खर्च को देखते हुए शामिल किया जाएगा. इसे पीएम कौशल एवं रोजगार विकास पैकेज के तहत लाया जा रहा है.

इस स्कीम में 10वीं पास कर चुके 21 से 24 साल के युवा हिस्सा ले सकते हैं. हालांकि, वह किसी नौकरी में नहीं होने चाहिए. इसके अलावा आईआईटी (IIT), आईआईएम (IIM), आईआईएसईआर (IISER), सीए (CA) और किसी अन्य प्रोफेशनल कोर्स को कर रहे छात्र भी इसमें हिस्सा नहीं ले सकेंगे. इसके अलावा सरकारी नौकरी कर रहे परिवारों के युवा और जिनकी फैमिली इनकम 8 लाख रुपये से ज्यादा है, वह भी इंटर्नशिप स्कीम में शामिल नहीं होंगे.  

इंटर्नशिप स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपको पोर्टल पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी. साथ ही आधार कार्ड से ई-केवाईसी करवानी पड़ेगी. साथ ही अपनी योग्यता के साथ घोषणा पत्र भी देना होगा. इसके बाद हर एक पोस्ट के लिए दोगुने कैंडिडेट को पोर्टल द्वारा चुना जाएगा. इसके बाद कंपनियां उनमें से अपने लिए सही लोगों का चुनाव करेंगी और उन्हें ऑफर लेटर भेजेंगी. इसमें 50 फीसदी ट्रेनिंग काम की होगी. इंटर्नशिप के 12 महीने पूरा होने के बाद पोर्टल पर ही आपका सर्टिफिकेट अपलोड कर दिया जाएगा.