मौसम

बंगाल की खाड़ी में 3 ओर से उठ रहा है बवंडर, IMD का 11 राज्यों जल प्रलय का अलर्ट

देश के लगभग सभी हिस्सों से मानसून की वापसी हो गई है लेकिन, प्रायद्वीपीय भारत और नॉर्थ ईस्ट भारत में अभी भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को असम और आसपास के क्षेत्र में 240 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज कर की गई. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शुक्रवार को बिहार और उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्र में भी जमकर बारिश हुई. वहीं, दिल्ली में मानसून की विदाई के बाद लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिल्ली एनसीआर में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. लेकिन, आसमान में बादल भी छाए रहेगें.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक साथ तीन जगह साइक्लोनिक सर्कुलेशन और एक जगह लो प्रेशर बना रहे हैं. आईएमडी के मुताबिक बांग्लादेश-मेघालय की सीमा से लगा भाग, दक्षिण बंगाल की खाड़ी और लक्षद्वीप के पास एक साथ तीन साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहे हैं. वहीं, पूर्वी बंगाल की खाड़ी में लोग प्रेशर क्रिएट हो रहा है. इनके वजह से प्रायद्वीपीय भारत के हिस्से तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में मूसलाधार बारिश की संभावना है. आपको बताते चलें कि रिट्रीटिंग मानसून का सबसे अंतिम बारिश की बूंद तमिलनाडु में ही गिरती है. मूसलाधार बारिश की वजह से जल प्रलय आ जाता है और आम जनजीवन को काफी नुकसान होता है.

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार 5 अक्टूबर को केरल, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश होगी. मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड. मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. साथ ही बंगाल की खाड़ी के आसपास लगे क्षेत्रों में भी हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है.

आपको बताते चलें कि दिल्ली में शुक्रवार को आसमान साफ ​​रहा और धूप खिली रही. वहीं, अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के आधिकारिक रूप से लौट जाने के बाद बुधवार को दिल्ली का दिन सबसे ज्यादा गर्म दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा. यह पिछले वर्ष के 10 अक्टूबर के तापमान से अधिक है. मौसम विभाग ने दिल्ली में शनिवार को बादल छाए रहने तथा अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी में शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 183 दर्ज किया गया.