मौसम

साइक्लोन दाना का असर…..गिरने लगा पारा, IMD का किन राज्यों में बारिश का अलर्ट

साइक्लोन दाना का प्रभाव काफी हद तक कम हो गया है. हालांकि, इसका ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में प्रभाव अभी भी है. मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में रविवार को भी हल्की बारिश की संभावाना जताया है. इन क्षेत्रों साइक्लोन की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वही, दिल्ली में भी गुलाबी ठंड की आगमन हो चुकी है.

साइक्लोन दाना की वजह से पश्चिम बंगाल उड़ीसा सहित तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हुई. हालांकि इससे जानमाल की ज्यादा क्षति नहीं हुई. झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और पश्चिम बंगाल में तूफान का असर देखा गया. चलिए जानते हैं देश भर में मौसम का हाल.

दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग में बताया कि दिल्ली में गुलाबी ठंड का आगमन हो चुका है. इस हफ्ते के शुरुआत में दिल्ली की एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी. इस हफ्ते के शुरुआत में एक्यूआई 400 पार कर चुका था. शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार दर्ज की गई. शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 274 दर्ज की गई. अगले दो से तीन दिनों तक एक्यूआई अनुकूल रहने की संभावना है. दीपावली के बाद वायु गुणवत्ता में भारी गिरावट दर्ज होती है. वहीं, दिल्ली का तापमान अभी भी समान्य बना हुआ है. सुबह के समय सिहरन महसूस हो रही है. शनिवार को उच्चतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि दिन में आसमान साफ रहने के साथ-साथ धूप खिलने की भी संभावना है।

बिहार-झारखंड में कैसा रहेगा मौसम
साइक्लोन दाना के कारण पूर्वी तट पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्के-फुल्के बारिश होने की संभावना है. इसका असर बिहार झारखंड पर भी हुआ है. लेकिन, अभी यहां बारिश की संभावना नहीं है. इन क्षेत्रों में रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री है सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. वहीं, बारिश की वजह से झारखंड की राजधानी रांची का अधिकतम तापमान गिरकर 22.4 डिग्री पहुंच गया था. जो औसत से लगभग तीन डिग्री कम है.

बारिश अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया कि आज देशभर में कही भी बारिश का अलर्ट नहीं है. आईएमडी के मुताबिक केरल, दक्षिणी तामिलनाडु और लक्षद्विप के छिटपुट जगहों पर बारिश हो सकती है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, आपको बता दें कि शनिवार को ओडिशा के बालासोर में 240 मिलीमीटर, पश्चिम बंगाल के 24 परागना में 170 मिमी और झारखंड के पाकुड़ जिला में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई.