देश

प्लेन में हर बार मिलेगी विंडो सीट! टिकट बुक करते समय बस रखें इन बातों का ध्यान

प्लेन में यात्रा करने वाले लोगों को अक्सर विंडो सीट की ही चाह रहती है. विंडो सीट से बाहर के नजारे दिखते हैं और रास्ते के बगल में न होने के कारण कोई डिस्टरबेंस भी नहीं होती है. लेकिन पसंदीदा सीट होने का मतलब यह भी होता है कि इसके लिए मारामारी अधिक रहती है. हालांकि, आप कुछ तरीकों से फ्लाइट में विंडो सीट बुक कर सकते हैं.

विंडो सीट पाने का सबसे पहला और आसान तरीका है कि आप अपनी फ्लाइट का टिकट जितना जल्दी हो सके बुक कर लें. जल्दी बुकिंग से आपको सीट चुनने का बेहतर अवसर मिलता है, खासकर विंडो या आइल सीट का. हालांकि, कुछ एयरलाइंस कुछ सीटों को खास कारणों से रिजर्व रखती हैं, लेकिन जल्दी बुकिंग का फायदा आपको जरूर मिलेगा.

वेब चेक-इन करें
फ्लाइट में विंडो सीट बुक करने का एक और अच्छा तरीका है वेब चेक-इन का उपयोग. एयरलाइंस अपने यात्रियों को ऑनलाइन चेक-इन की सुविधा देती हैं जिससे आप अपनी सीट का चुनाव पहले से कर सकते हैं और एयरपोर्ट पर लंबी कतारों से भी बच सकते हैं.

अधिक भुगतान करें
विंडो सीट पक्की करने का एक और तरीका है कि आप अपनी सीट के लिए थोड़ा अतिरिक्त शुल्क दें. आजकल अधिकतर एयरलाइंस यात्रियों को उनकी पसंदीदा सीट चुनने का विकल्प देती हैं, जिसमें विंडो सीट भी शामिल होती है. इसे आप ऑनलाइन बुकिंग करते समय या एयरपोर्ट पर भुगतान करके बुक कर सकते हैं.

जल्दी एयरपोर्ट पहुंचें
यदि आप हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंच जाते हैं, तो आपके पास विंडो सीट पाने का बेहतर मौका होता है. हालांकि, यह गारंटी नहीं है, क्योंकि सीटों की उपलब्धता कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है. लेकिन जल्दी पहुंचने से आपके मौके बढ़ जाते हैं.

सीट मैप का उपयोग करें
कई एयरलाइंस सीट मैप की सुविधा प्रदान करती हैं, जिससे आप अपनी सीट का चुनाव आसानी से कर सकते हैं. यदि विंडो सीट उपलब्ध है, तो आप उसे सीट मैप का उपयोग कर चुन सकते हैं. ध्यान दें कि इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ सकता है.

फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम का लाभ उठाएं
यदि आप नियमित यात्री हैं, तो एयरलाइंस के फ्रीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम से जुड़कर आप अपनी पसंदीदा विंडो सीट का चुनाव कर सकते हैं. ये प्रोग्राम आपको सीट चुनने का एक्स्ट्रा फायदा देते हैं.