देश

ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों से टीटी ने पूछा, टिकट कहां है? करीब 6000 का एक ही जवाब, सुनकर सभी हुए हैरान,

भारतीय रेलवे बगैर टिकट यात्रा करने से रोकने के लिए लगातार अभियान चल रहा है. इससे रेलवे के राजस्‍व में इजाफा हो रहा है. उत्‍तर मध्‍य रेलवे के आगरा डिवीजन ने एक तिमाही में करीब साढ़े चार करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है. इसी तरह अन्‍य डिवीजनों ने लगतार अभियान चलाकर बगैर टिकट यात्रियों से पेनाल्‍टी वसूली है. चेकिंग के दौरान टीटी द्वारा टिकट मांगने पर ज्‍यादातर ने एक ही जवाब दिया. सुनकर सभी हैरान हो गए, आप भी जानें.

आगरा डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार बिना टिकट यात्रियों की रोकथाम के लिए जुलाई  , अगस्त व सितम्बर -2024 में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत बिना टिकट यात्रा, अनियमित यात्रा,बिना बुक लगेज एवं गंदगी फ़ैलाने व धूम्रपान करने वाले,अनाधिकृत वेंडरो एवं स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में जांच करायी गयी, जिसमें 82522 मामले पकड़े गए. इन पर 4.46 करोड़ पेनाल्‍टी लगाकर रेल राजस्व प्राप्त किया गया.

यह था ज्‍यादातर का जवाब

बगैर टिकट यात्री से जब टीटी टिकट मांगता था तो आधे से ज्‍यादा (करीब 6000) यातत्री एक ही बहाना बनाते दिखे कि जब टिकट ले रहे थे, उसी दौरान ट्रेन आ गयी. इस वजह से टिकट नहीं ले पाया. अगर टिकट लेता तो ट्रेन छूट जाती. सभी का एक ही जवाब सुनकर टीटी और आरपीएफ सभी हैरान हो गए. वे यात्रियों से पूछते कि सभी क्‍या एक ही समय पहुंचते थे जब ट्रेन आने वाली होती थी. इस पर यात्री जवाब नहीं दे पाता था. टीटी ऐसी सभी यात्रियों से पेनाल्‍टी वसूल करते रहे.

जनसंपर्क अधिकारी कु.प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि टिकट चेकिंग अभियान को और तेज किया जाएगा, चेकिंग स्क्वायड टीमों द्वारा ट्रेनों में औचक टिकट जांच बढ़ाई जाएगी. Indian Railways, North