देश-विदेश

रतन टाटा का वादा, अब एयर इंडिया निभाएगी, कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला, यात्रियों को मिलेगी बड़ी सुविधा

रतन टाटा की प्राथमिकता हमेशा देश के लोगों बेहतर सर्विस देने पर रहा. भले ही वे इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन टाटा समूह के नियंत्रण वाली एयर इंडिया अब उनके इस वादे को निभाने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने ऑपरेशन विस्तार की योजनाओं को देखते हुए एयरबस को 85 और विमानों का ऑर्डर दिया है जिसमें 10 ए350 विमान भी शामिल हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. इन लोगों ने कहा कि एयरबस को दिए गए 85 विमानों के ऑर्डर में 75 संकरे आकार वाले ए320 सीरीज के विमान हैं जबकि 10 चौड़े आकार वाले ए350 विमान हैं. इस घटनाक्रम पर एयर इंडिया और एयरबस की तरफ से कोई भी टिप्पणी नहीं आई है.

यूरोपीय विमान विनिर्माता एयरबस ने बुधवार को कहा था कि उसे इस साल सितंबर तक 667 विमानों के लिए ऑर्डर मिले हैं. उसे इनमें से एक ऑर्डर पांच सितंबर को 85 विमानों के लिए मिला था लेकिन उसने एयरलाइन का नाम उजागर नहीं किया था. सूत्रों के मुताबिक, बोइंग को 85 विमानों का यह ऑर्डर एयर इंडिया ने ही दिया है.

अधिग्रहण के बाद क्षमता बढ़ाने पर जोर

एयर इंडिया ने फरवरी, 2023 में एयरबस और बोइंग को कुल 470 विमानों के ऑर्डर दिए थे. एयरलाइन ने एयरबस से 250 विमानों की खरीद के ऑर्डर देते हुए कहा था कि उसके पास और विमान खरीदने का विकल्प भी होगा.

सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया ने 85 और विमानों का ऑर्डर देकर इस विकल्प का इस्तेमाल किया है. जनवरी, 2022 में सरकार से एयर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथों में लेने के बाद से ही टाटा समूह इसके परिचालन के विस्तार एवं पुनर्गठन की कोशिशों में लगा हुआ है.

यह फैसला ऐसे समय में आया है जब 9 अक्टूबर को रतन टाटा इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए. टाटा समूह ने इस 2 साल पहले एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. इसके बाद से ही टाटा ग्रुप एयर इंडिया की सूरत और सेवा दोनों को बदलने में लगा हुआ है.