देश-विदेश

क्या है वो THAAD मिसाइल डिफेंस सिस्टम जो अमेरिका ने इजरायल भेजा? 3000 KM तक दुश्मन को ढूंढ लेता है

ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिका ने ऐलान किया है कि वो इजरायल में अपना मिसाइल डिफेंस सिस्टम THAAD तैनात करेगा. जो बाइडन प्रशासन ने इजराइल को ईरान या उसके सहयोगियों के बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से बचाने के लिए यह कदम उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने “इज़राइल की रक्षा” के लिए THAAD बैटरी तैनात करने पर सहमति जताई है. हालांकि उन्होंने इस पर अधिक जानकारी नहीं दी. पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा कि THAAD बैटरी इज़राइल के एयर डिफेंस सिस्टम को और मजबूत करेगी. उसके पास पहले से ही ऑल-वेदर एयर डिफेंस सिस्टम- आयरन डोम है.

ईरान ने कुछ दिन पहले ही इजरायल पर 200 मिसाइलें दागी थीं. पहली बार हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया था. अब इजरायल, ईरान पर जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. ऐसे में THAAD की तैनाती इज़रायली डिफेंस को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगी.

क्या है THAAD
THAAD का पूरा नाम Terminal High Altitude Area Defence है. THAAD एक अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम है. इसे छोटी दूरी से लेकर मध्यम और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का मुकाबला करने के लिए खासतौर से डिजाइन किया गया है. THAAD को अमेरिका ब्रम्हास्त्र भी कहा जाता है क्योंकि यह उसका एकमात्र ऐसा एयर डिफेंस सिस्टम है जो वायुमंडल के अंदर और बाहर दोनों जगह टारगेट को रोकने में सक्षम है. अमेरिका लगातार THAAD में सुधार भी करता रहा है.