देश

सलमान खान को माफ कर देंगे अगर…26 साल पुरानी दुश्मनी पल भर में होगी खत्म, बिश्नोई समाज ने रख दी डिमांड

जोधपुर. बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आने के बाद अचानक से अभिनेता सलमान खान और बिश्नोई समाज सुर्खियों में आ गए हैं. खास बातचीत में अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बूड़िया ने कहा कि सलमान खान अगर माफी मांगे, तो बिश्नोई समाज उन्हें क्षमा कर सकता है. हालांकि इसके लिए उन्हें मुकाम में आकर अपनी गलती कबूल करते हुए माफी मांगनी होगी. ऐसा करने के बाद बिश्नोई समाज के प्रबुद्धजन आपस में बैठकर निर्णय ले सकते हैं कि सलमान को अपने 29 नियमों के तहत माफी दे दिया जाए.

हिरण के शिकार का है आरोप
वर्ष 1998 में फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान अभिनेता सलमान खान सहित कई फिल्मी हस्तियों पर हिरण के शिकार का आरोप लगा था. यह मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है. इस घटना को लेकर बिश्नोई समाज सलमान खान के खिलाफ है. समलान खान, बाबा सिद्दीकी के करीबियों में से एक थे और सिद्दीकी हत्याकांड में लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आ रहा है. सलमान के घर पर भी कुछ माह पूर्व गोली चली थी, ऐसे में अब चर्चा इस बात की शुरू हो गई है कि

सलमान खान को बिश्नोई समाज माफ करेगा या नहीं? इसी बात को लेकर अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बूड़िया का कहना है कि 27 साल पुराने मामले में बिश्नोई समाज सलमान खान को शर्तों के साथ माफ कर सकता है.

क्या कहता है बिश्नोई समाज का नियम?
देवेंद्र बूड़िया ने कहा कि बिश्नोई समाज के 29 नियमों में से दसवें नंबर के नियम में गलती करने पर क्षमा करने का प्रावधान है. वे कहते हैं कि हमारे धर्मगुरु भगवान जंभेश्वर जी ने 29 नियम बनाए थे. इसमें एक प्रावधान कहता है कि यदि किसी ने कोई अपराध कर दिया है और वह अपने अपराध के लिए क्षमा मांगता है, तो दया करके क्षमा किया जा सकते है. यदि मन में क्षमा भाव हो तो दया की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बिश्नोई समाज कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है. जब मन में क्षमा की भावना लेकर कोई आते हैं तो समाज के प्रतिष्ठित लोग बैठकर उन्हें क्षमा करने का निर्णय ले सकते हैं.

आज भी याद है उस दिन की घटना
बिश्नोई समाज से जुड़े महिपाल बिश्नोई ने बताया कि अक्टूबर 1998 की रात को भी जोधपुर के कांकाणी गांव में रात के करीब 2 बजे गोली चलने की आवाज सुनाई दी थी. गांव के पूनमचंद और अन्य लोगों ने रात्रि में गाड़ी में लाइट जलता हुआ देखा तो उन्हें संदेह हुआ. लोग तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे, तो मौके पर देखा कि दो काले हिरणों का शिकार किया गया है. गांव वालों ने एक जिप्सी को वहां से भागते देखा. पता चला कि जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान खान अपने साथी कलाकारों के साथ शिकार पर गए थे.

जानें क्या है बिश्नोई समाज के नियम
बिश्नोई समाज के 29 नियमों का पालन समाज में शांति, प्रकृति प्रेम और धार्मिक अनुशासन बनाए रखने के लिए किया जाता है. ये नियम जीवन के हर पहलू को छूते हैं, चाहे वह व्यक्तिगत आचरण हो, प्रकृति के प्रति दायित्व या सामाजिक जिम्मेदारी हों. पढ़ें बिश्नोई समाज के नियम:

सुबह स्नान करना और शुद्धता बनाए रखना
शील, संतोष, और शुद्धता का पालन करना
सुबह-शाम संध्या और प्रार्थना करना
शाम को आरती करना और भगवान विष्णु के गुण गाना
सुबह हवन करना
पानी छानकर पीना और शुद्ध वाणी बोलना
ईंधन और दूध छानकर लेना
क्षमा और सहनशीलता का पालन करना
दया और नम्रता से जीवन जीना
चोरी न करना
निंदा न करना
झूठ न बोलना
वाद-विवाद से बचना
अमावस्या का व्रत रखना
विष्णु भजन करना
सभी प्राणियों पर दया रखना
पेड़ों को नहीं काटना
अपने हाथ से खाना पकाना
बैल को बधिया (नपुंसक) न करना
नशे (अमल), तंबाकू, भांग और शराब का सेवन न करना
मांस का सेवन न करना
नीले रंग के कपड़े न पहनना