चुनाव देश

संविधान पर अपने ‘तरकश और तीर’ लेकर रांची पहुंच रहे राहुल गांधी, एससी-एसटी और माइनॉरिटी के अधिकारों पर देंगे सवालों के जवाब

रांची. झारखंड में चुनावी बिगुल बजने के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का रांची आगमन हो रहा है. ऐसे तो राज्य का माहौल समय के साथ चुनावी रंग में सराबोर होता जा रहा है, पर राहुल गांधी का रांची आगमन थोड़ा अलग होगा. राहुल गांधी के आगमन पर कांग्रेस ने किसी तरह का कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं रखा है. हां वो इस दौरा के दौरान राजनीति में हमेशा से चर्चा में रहने वाले संविधान के इर्द गिर्द बोलते और सुनते नजर आएंगे. ऐसे में देश की निगाहें उनके संबोधन पर रहेगी.

राहुल गांधी शनिवार को दोपहर करीब 2 बजकर 25 मिनट पर रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. वहां कांग्रेस के तमाम बड़े नेता उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद वो रांची के रेडिशन ब्लू में करीब 45 मिनट तक समय गुजारने के बाद शाम 4 बजे डोरंडा के शौर्य सभागार पहुंचेंगे. शौर्य सभागार में संविधान सम्मान सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में राज्य के ST/ SC/OBC और अल्पसंख्यक समाज के प्रबुद्ध लोग शिरकत करेंगे. आदिवासी-मूलवासी से संबंधित सामाजिक संगठनों के अगुवा प्रतिनिधियों को भी सम्मेलन शामिल होने का मौका मिलेगा.

शौर्य सभागार में करीब 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही सभागार के बाहर LED स्क्रीन भी लगाया जा रहा है. संविधान सम्मान सम्मेलन में संविधान में ST/SC/OBC और अल्पसंख्यक समाज के लोगों के हक अधिकार पर चर्चा होगी. संविधान में निहित अधिकारों पर भी बात होगी. आज के दौर में संविधान के अधिकार के तहत क्या मिला और क्या नहीं मिला, इसको लेकर कौन है दोषी और कैसे मिलेगा अधिकार… ऐसे तमाम विषयों पर चर्चा होगी.

इस सम्मेलन की एक सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसको सिर्फ राहुल गांधी ही संबोधित नहीं करेंगे, बल्कि सम्मेलन में भाग ले रहे करीब 8 से 10 लोगों को भी राहुल गांधी से सवाल पूछने का मौका मिलेगा. संविधान सम्मान सम्मेलन को सफल बनाने के लिए राहुल गांधी की टीम के साथ-साथ कांग्रेस के नेता भी दिन रात लगे हैं. सम्मेलन करीब 1 घंटे का होगा और उसके बाद राहुल गांधी शाम 5 : 30 बजे रांची से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

बताया जा रहा है कि राहुल गांधी के दिल्ली लौटने के बाद 20 अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. बैठक में प्रत्याशियों के नाम की मुहर लगेगी. इसी दिन कांग्रेस महाराष्ट्र में भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी. बदा दें कि कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा है कि हम उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया में लगे हैं. प्रत्याशियों के नाम संगठन में नीचे से मांगे गये हैं. पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है. प्रदेश चुनाव समिति ने प्रस्ताव पारित कर हाईकमान को अधिकृत कर दिया है.