देश

बंगाल की खाड़ी में उठेगा तूफान, देश के कई राज्यों में गिरेगा तापमान, IMD का गुलाबी ठंड वाला अलर्ट

मानसून के विदा होते ही उत्तर भारत में ठंड बढ़ने लगी है, जबकि देश के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, कई क्षेत्रों में मौसम स्थिर रहने की उम्मीद है, लेकिन इस मौसमी बदलाव के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण वायरल बीमारियों में वृद्धि हो रही है. इसके अलावा, अरब सागर में जाने से बचने की सलाह दी गई है. साथ ही बंगाल के आसमान में तूफान का संकेत हैं. अंडमान सागर में अगले 24 घंटों में यह चक्रवात पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के पास निम्न दबाव में बदल जाएगा. इस निम्न दबाव के 22 अक्टूबर यानी मंगलवार तक डीप डिप्रेशन में बदलने की संभावना है.

दिल्ली एनसीआर में बढ़ते तापमान के कारण अक्टूबर की शुरुआत में मौसम ठंडा होने के बावजूद दिन में गर्मी लौट आई है. IMD का अनुमान है कि 25 अक्टूबर तक भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर चल सकती है, आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में मौसम साफ रहने की संभावना है.

इस बीच, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है, जहां आज 21 अक्टूबर को भारी बारिश की उम्मीद है. तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण के कुछ हिस्सों सहित अन्य राज्यों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश से इन क्षेत्रों में हल्की ठंड पड़ने की उम्मीद है.

21 से 25 अक्टूबर तक IMD ने कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश की अतिरिक्त चेतावनी जारी की है. इस अवधि के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा.

दिल्ली में आसमान साफ रहेगा
दिल्ली में आज यानी सोमवार को आसमान साफ रहेगा. इस दौरान बादलों की आवाजाही देखने को नहीं मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

UP-बिहार का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा और कहीं भी बारिश की कोई संभावना नहीं है. अगले 5 दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकमत और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव आने की संभावना नहीं है. मॉनसून की विदाई के बाद राजस्थान में सर्दियों की एंट्री होने लगी है. विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में राजस्थान के ज्यादातर जिलों में तापमान शुष्क रहने की संभावना है. बिहार के मौसम में पूरी तरह से बदलाव होता नजर आ रहा है. मॉनसून की विदाई के बाद अब हल्की ठंड के साथ ही सुबह के समय कोहरा नजर आने लगा है. साथ ही पटना सहित कई इलाकों में हवा के AQI भी बढ़ गया है.