देश

दुनिया का आखिरी देश, जहां खत्म हो जाती है धरती, इसके आगे जाने का नहीं है कोई भी रास्ता

घूमने-फिरने के शौकीन लोग अक्सर नई-नई जगहें तलाशते रहते हैं. उनका जुनून उन्हें वैसी जगहों पर ले जाता है, जिसे पहले कभी नहीं देखा हो. दुनिया में एक से बढ़कर एक सबसे बेहतर देश हैं. हमारे देश भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जहां शायद ही कोई गया हो.

ऐसा कहा जाता है कि यूरोप में नॉर्वे दुनिया का आखिरी देश है, जहां धरती खत्म हो जाती है. नॉर्वे में एक ऐसी सड़क है, जिसे दुनिया की आखिरी सड़क माना जाता है. इसे अंग्रेजी में लास्ट रोड ऑफ द वर्ल्ड भी कहा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस सड़क के बाद धरती नहीं, बल्कि सिर्फ पानी ही पानी है.दुनिया की आखिरी सड़क कही जाने वाली नॉर्वे की इस सड़क का नाम E-69 हाईवे है. जैसा कि कई शोधों में दावा किया गया है कि इस सड़क के पार कुछ भी नहीं है. E-69 राजमार्ग के समाप्त होने के बाद, केवल ग्लेशियर और समुद्र दिखाई देते हैं. इसके अलावा आगे देखने लायक और कुछ नहीं है. जहां तक E69 राजमार्ग की लंबाई की बात है, यह 14 किलोमीटर लंबी सड़क है, जो अक्सर बर्फ की मोटी चादर से ढकी रहती है. ऐसा माना जाता है कि इस हाईवे पर कई ऐसी जगहें हैं, जहां अकेले चलना और गाड़ी चलाना मना है.

बता दें कि नॉर्वे उत्तरी ध्रुव के पास स्थित है, जहां पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है. नॉर्वे की ठंडी जलवायु और अनोखा प्राकृतिक वातावरण इसे खास बनाता है. यहां 6 महीने के दिन और 6 महीने की रात होती है. सर्दियों में यहां सूरज दिखता ही नहीं, जबकि गर्मियों में यहां सूरज कभी डूबता ही नहीं. यानी गर्मियों में यहां रात नहीं होती. यह भी कहा जाता है कि उत्तरी नॉर्वेजियन शहर हैमरफेस्ट में सूरज केवल 40 मिनट के लिए डूबता है, इसलिए इस शहर को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि के रूप में भी जाना जाता है.