देश

न ओटीपी, न पिन, बस आधार नंबर से ही झटपट निकल जाएंगे पैसे, बड़ा आसान है तरीका

आधार कार्ड आज हर भारतीय की पहचान का सबसे पुख्ता प्रमाण बन गया है. इसका इस्‍तेमाल न सिर्फ पहचान पत्र के रूप में बल्कि पैसों के लेनदेन के लिए भी किया जा सकता है. आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के जरिए आप बैंक अकाउंट से पैसे निकालने, जमा करने और दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने जैसे काम कर सकते हो. डिजिटल लेनदेन को सरल और सुरक्षित बनाने के लिए यह सिस्टम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है.

AePS का आधार यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित है. यह बैंक-आधारित मॉडल है, जो आधार नंबर और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के जरिए लेनदेन की अनुमति देता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बैंक डिटेल्स की जरूरत नहीं होती और न ही OTP या पिन की आवश्यकता होती है. बस आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य है. एक आधार कार्ड को कई बैंक अकाउंट्स से लिंक किया जा सकता है और इस सिस्टम से बिना किसी परेशानी के लेनदेन किया जा सकता है.

AePS से मिलने वाली सेवाएं

  • बैलेंस जांच: अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • पैसा निकालना: सीधे बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं.
  • पैसा जमा करना: बैंक अकाउंट में पैसे जमा करा सकते हैं.
  • आधार से आधार फंड ट्रांसफर: आधार नंबर के जरिए एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • पेमेंट: आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम के जरिए लेनदेन कर सकते हैं.
  • कैसे करें लेनदेन?
    AePS का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंकिंग कॉरस्पोडेंट या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) संचालक के पास जाना होगा. बैंकिंग कॉरस्पोडेंट को बैंक द्वारा डिजिटल लेनदेन के लिए अधिकृत किया गया होता है. आप उन्हें अपने घर भी बुलाकर इस सेवा का लाभ ले सकते हैं. आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम खासतौर पर उन लोगों के लिए उपयोगी है, जो ग्रामीण या दूरदराज के इलाकों में रहते हैं और बैंकिंग सेवाओं तक उनकी पहुंच नहीं है.

    यह सुविधा ग्राहकों को बैंक शाखा में जाए बिना घर बैठे बुनियादी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती है. AePS ने डिजिटल इंडिया की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है, जो बैंकिंग सेवाओं को सरल, सुरक्षित और सभी के लिए सुलभ बना रहा है.