देश

ट्रेन में करेंगे यह काम तो सीधे जेल RPF के ऑपरेशन नार्कोस से बचना मुश्किल, खास है प्‍लानिंग

देशभर में इन दिनों त्‍योहारी सीजन की धूम है. घर-परिवार से दूर रहकर नौकरी और पढ़ाई करने वाले हजारों-लाखों लोग अपने-अपने घरों की ओर लौट रहे हैं. इंडियन रेलवे के लिए यह काफी व्‍यस्‍तता वाला समय होता है. उत्‍तर से लेकर दक्षिण, पश्चिम और पूर्वी भारत में लोगों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेल ने कमर कस ली है. सैकड़ों की तादाद में स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, ताकि लोग त्‍योहार के मौके पर अपने घरों में रहें. दक्षिण भारत में भी रेलवे चौकस है. भीड़ का फायदा उठाने वाले अराजक तत्‍वों और तस्‍करों के खिलाफ भी मुहिम छेड़ दिया गया है. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने खासतौर पर ड्रग स्‍मगलरों को लेकर विशेष रणनीति बनाई है.

ड्रग स्‍मगलरों ने महिलाओं और बच्‍चों को कैरियर के तौर पर इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है, ताकि सुरक्षाबलों को संदेह न हो. केरल में गांजा के साथ ही अन्‍य तरह के ड्रग्‍स की तस्‍करी को लेकर ऐसे मामले सामने आने के बाद RPF विशेष सतर्कत बरत रहा है. रेलवे सुरक्षा बल ने इसके लिए ‘ऑपरेशन नार्कोस’ लॉन्‍च किया है, ताकि अपराधियों पर लगाम लगाया जा सके और ट्रेनों के जरिये होने वाली ड्रग्‍स की तस्‍करी पर रोक लगाया जा सके. RPF ने फिलहाल एर्नाकुलम जिले को टारगेट किय है. यहां से ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं.

गांजे के साथ पकड़ी गई थीं महिलाएं और बच्‍चे
RPF के एक सीनियर इंस्‍पेक्‍टर ने बताया कि हाल के दिनों में पलक्‍कड़ में गांजे की बड़ी खेप जब्‍त की गई थी. दो महिलाएं और उनके बच्‍चे इस मामले में शामिल पाए गए थे. ‘न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस’ की रिपोर्ट के अनुसार, RPF के सीनियर इंस्‍पेक्‍टर बिनॉय एंटनी ने बताया कि हाल के साल में ट्रेनों से ड्रग तस्‍करी करने के मामलों में कमी दर्ज की गई है. उन्‍होंने बताया कि लेकिन हाल के दिनों में इस तरह की घटनाएं बढ़ गई हैं. पिछले सप्‍ताह एर्नाकुलम टाउन रेलवे स्‍टेशन पर 20 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया था.

तस्‍कर अपना रहे नया तरीका
RPF के अधिकारियों ने बताया कि ड्रग तस्‍कर अब नया तरीका अपना रहे हैं. नशीले पदार्थों की तस्‍करी के लिए महिलाओं और बच्‍चों का कैरियर के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा रहा है. सुरक्षा बल के अफसरों ने बताया कि पहले जांच के दौरान महिलाओ-बच्‍चों को छोड़ दिया जाता था, लेकिन अब संदिग्‍ध महिलाओं और बच्‍चों पर भी नजर रखी जाने लगी है. सीनियर इंस्‍पेक्‍टर बिनॉय एंटनी ने बताया कि RPF स्‍थानीय पुलिस और एक्‍साइज डिपार्टमेंट के साथ कोऑर्डिनेट कर ऑपरेशन नार्कोस को सफल बनाने में जुटा है.