देश

‘भारत के रक्षा क्षेत्र का कायाकल्प…’ एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स उद्घाटन के बाद बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन सरकार के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) कैंपस में C-295 विमान बनाने के लिए संयुक्त रूप से टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया. C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान हैं, जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा डिलीवर किए जा रहे हैं और शेष 40 भारत में बनाए जाने हैं. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाने के लिए जिम्मेदार है. यह सुविधा भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन (FAL) होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”आज भारत में रक्षा उत्पादन क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छू रहा है. 10 साल पहले अगर हमने ठोस कदम नहीं उठाए होते, तो आज इस मंजिल पर पहुंचना असंभव ही था. किसी भी संभावना को सफलता में बदलने के लिए सही प्लान और सही साझेदारी जरूरी है. भारत के रक्षा क्षेत्र का कायाकल्प सही प्लान और सही साझेदारी का उदाहरण है. बीते दशक में देश ने अनेक ऐसे फैसले लिए जिससे भारत में एक जीवंत रक्षा उद्योग का विकास हुआ.”

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ 28 अक्टूबर को गुजरात के वडोदरा पहुंचे, जो लगभग दो दशकों में किसी स्पेनिश प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा है. सांचेज़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज के साथ 28 अक्टूबर को वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे, जो सी-295 विमान के निर्माण के लिए समर्पित है. इस कार्यक्रम में कुल 56 विमान शामिल हैं, जिनमें से 16 स्पेन से एयरबस द्वारा सीधे डिलीवर किए जाएंगे, जबकि शेष 40 का उत्पादन भारत में किया जाएगा.