देश

महाराष्ट्र सीट शेयरिंग: 85-85-85 और न 95 वाला फॉर्मूला, राहुल गांधी के गुस्से ने MVA में मचाई खलबली

महाराष्ट्र चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस, उद्धव वाली शिवसेना और शरद पवार वाली एनसीपी में मामला उलझा हुआ है. महा विकास अघाड़ी के भीतर सीट बंटवारे वाला फॉर्मूला अब तक अबूझ पहेली है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि महा विकास अघाड़ी में कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इस बीच एमवीए में कांग्रेस ने बड़ा भाई वाला दांव चल दिया है. पहले उसका न तो 85-85-85 वाला फॉर्मूला चला और न अब 95 वाला फॉर्मूला तय हो पाया. अब उसने 99 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. महा विकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग को लेकर जारी माथापच्ची को देखकर खुद राहुल गांधी भी पक गए हैं. यही वजह है कि जब सीईसी यानी कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक हुई तो राहुल गांधी को गुस्से में देखा गया.

सूत्रों का दावा है कि महाराष्ट्र में एमवीए के भीतर सीट बंटवारे से कांग्रेस नेता राहुल गांधी नाराज हैं. महाराष्ट्र में एमवीए के नेता अब तक सीटों को लेकर अपना स्टैंड क्लियर नहीं कर पाए हैं. यही वजह है कि वे सीईसी मीटिंग बीच में ही छोड़कर चल दिए. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 95 वाला फॉर्मूला को छोड़ अब तक 99 सीटों पर उम्मीदवारों उतार दिए हैं. जबकि अब तक उद्धव गुट वाली शिवसेना 87 तो शरद पवार वाली गुट एनसीपी 76 सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे हैं. सूत्रों का कहना है कि अभी तक तीनों दलों में 85-85-85 सीटों वाला ही फॉर्मूला तय था.

राहुल के गुस्से से मची खलबली
राहुल गांधी के गुस्से से अब कांग्रेस के भीतर ही नहीं, बल्कि एमवीए में खलबली मच गई है. सीट बंटवारे का फॉर्मूला लगातार बदल रहा है. 85-85-85 वाले फॉर्मूले को छोड़ कांग्रेस आगे निकल चुकी है और अब 99 सीटों पर उसके उम्मीदवार मैदान में हैं. ऐसे में शरद पवार वाली एनसीपी और उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना की भी टेंशन बढ़ गई है. कांग्रेस के इस दांव से उन दोनों की उलझन बढ़ गई है. अब जब कांग्रेस 99 सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है, ऐसे में शिवेसना और एनसीपी को 95-95 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा. कांग्रेस ने जिस तरह से अपनी सीटें 99 छेक ली है. ऐसे में लग रहा है कि एमवीए में कांग्रेस ही बड़ा भाई बन रही है.

पहले कितनी सीटों पर थी सहमति
दरअसल, महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी में शामिल तीन प्रमुख पार्टियों ने विधानसभा चुनाव में अपने 85–85-85 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फॉर्मूला तय किया था. इसके बाद 95 सीटों पर सहमति बनने की बात आई. मगर कांग्रेस को छोड़कर अब तक किसी ने भी 95 सीटों पर अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया. बताया गया कि कुछ सीटों पर पेच है. अभी तक एनसीपी 76 और शिवसेना 87 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. एमवीए में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं. बता दें कि महाराषअट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति सरकार सत्ता में है. महाराष्ट्र में सभी सीटों के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होनी है. महाराष्ट्र चुनाव के रिजल्ट 23 नवंबर को आएंगे.