हेल्थ

आंखों का ऑपरेशन कर रहे थे डॉक्टर, ओटी में अचानक फैल गया वायरस

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से चौंकाने वाले खबर है. यहां के जिला अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में वायरस फैल गया. इस वजह से कई मरीजों की आंखों में इंफेक्शन हो गया है. दस मरीजों की आंखों की रोशनी पर खतरा मंडरा रहा है. इनमें से कई मरीजों को जगदलपुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया है. जबकि, 9 लोगों को रायपुर भेजा गया है. इसकी जानकारी मिलते ही राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने तीन सदस्यीय जांच दल का गठन कर दिया. आई स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की स्पेशल टीम इन मरीजों की देखरेख कर रही है. इस घटना के बाद दंतेवाड़ा से लेकर रायपुर तक खलबली मची हुई है.

गौरतलब है कि, यह घटना 24 अक्टूबर को दंतेवाड़ा जिला अस्पताल में घटी. यहां जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम मोतियाबिंद से जुड़े 30 मरीजों का ऑपरेशन कर रही थी. इस ऑपरेशन के कुछ देर बाद ही कई मरीजों आंखों में इंफेक्शन फैल गया. यह इंफेक्शन इतना फैल गया कि 25 अक्टूबर को इन मरीजों से जिला अस्पताल से जगदलपुर मेडिकल कॉलेज और रायपुर रेफर करना पड़ा. जानकारा के मुताबिक, 10 मरीजों की आंखों में ज्यादा इंफेक्शन हुआ है. एक मरीज को जगदलपुर भेजा गया है. जबकि, 9 मरीजों को रायपुर रेफर किया गया है.

जांट टीम कर रही पूछताछ
दूसरी ओर, अब स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर को सील कर दिया है. बताया जा रहा है ऑपेरशन थिएटर को स्टरलाइज नहीं किया गया था. इसी वजह से ऑपरेशन थिएटर में वायरस पनपा है. इधर स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच के लिए तीन सदस्यी जांच दल का गठन किया है. यह जांच दल ऑपरेशन थिएटर में तैनात कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है. इस मामले की खबर रायपुर के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच गई है. वहां से तीन आई स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम दंतेवाड़ा पहुंची है. ये मरीजों को देख रहे हैं. मरीजों को देखने के बाद ऑपरेशन थिएटर की बारीकी से पड़ताल करेंगे.