देश

नवंबर से नियमों में बड़ा बदलाव, LPG की कीमत से लेकर म्यूचुअल फंड तक सरकार का बड़ा फैसला

अक्टूबर का महीना खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचा है. अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 नवंबर से आम आदमी से जुड़ी कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है. इसमें एलपीजी की कीमतों से लेकर और म्यूचुअल फंड तक के नियम शामिल हैं. दरअसल, हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं. सरकारी और गैर-सरकारी कंपनियां भी अपने नियमों में बदलाव करती हैं. आम आदमी को इन नियमों में बारे में पता होता जरूरी है. इन बदलावों का आम आदमी के जेब पर सीधा असर आम पड़ता है.

LPG सिलेंडर के दाम 
आमतौर हर महीने की एक तारीख को सरकार एलपीजी के दाम में बदलाव करती है. कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में बदलाव देखा जाता है. ऐसे में इस बार भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है. अक्टूबर में कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम बढ़े थे, जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. इस बार 14 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती होने की उम्मीद जताई जा रही है.

म्यूचुअल फंड्स में इनसाइडर ट्रेडिंग रोकने के लिए लागू होंगे नए नियम
अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं या लगाने की सोच रहे हैं तो इसस जुड़ा एक नियम जान लें, जो 1 नवंबर से लागू होने जा रहा है. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI)  ने म्यूचुअल फंड्स में इनसाइडर ट्रेडिंग को रोकने के लिए नए नियम जारी किए हैं. ये नियम 1 नवंबर से लागू होगा. सेबी ने म्यूचुअल फंड यूनिट्स को ‘इनसाइडर ट्रेडिंग’ नियमों के तहत शामिल किया है यानी अब म्यूचुअल फंड्स के यूनिट्स पर भी वैसे ही नियम लागू होंगे जैसे अन्य सिक्योरिटीज पर होते हैं.

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव
एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के जरिए एक स्टेटमेंट साइकिल में 50 हजार रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्सट्रा चार्ज लिया जाएगा. एसबीआई ने शौर्य/डिफेंस क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के फाइनेंस चार्ज में भी बदलाव किया है. अब एसबीआई के अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड पर 3.75 फीसदी फाइनेंस चार्ज लगेगा. ये नियम भी 1 नवंबर, 2024 से लागू होंगे.

1 नवंबर से कॉलिंग का बदलेगा ये नियम
1 नवंबर से मैसेज ट्रैसेबिलिटी लागू हो जाएगा. सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को मैसेज ट्रैसेबिलिटी लागू करने का निर्देश दिया है. मोबाइल पर आने वाले मैसेज की जांच की जा सकेगी. इससे फेक कॉल्स और स्पैम को रोकने के लिए कुछ कीवर्ड्स की पहचान की जाएगी.

13 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं
भारतीय रिजर्व बैंक ने नवंबर के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है. इसके मुताबिक, नवंबर में कुल 13 दिन बैंकों में छु्ट्टी रहेगी. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नवंबर के लिए छोड़े गए कामों के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें.