देश

प्रियंका गोस्वामी ने 10000 मीटर रेस वॉक में जीता सिल्वर, ट्रैक एंड फील्ड में भारत का तीसरा मेडल

भारत की प्रियंका गोस्वामी ने कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 (Commonwealth Games-2022) की 10000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा (Race Walk) में शनिवार को सिल्वर मेडल जीत लिया. बर्मिंघम में जारी इन खेलों में यह ट्रैक एंड फील्ड में भारत का तीसरा पदक है. प्रियंका ने अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और इस लंबी दूरी को 49 मिनट 38 सेकंड में पूरा किया. इसी के साथ उन्होंने मुरली श्रीशंकर (लॉन्ग जंप में सिल्वर) और तेजस्विन शंकर (हाई जंप में ब्रॉन्ज) की लिस्ट में अपना नाम शामिल करा लिया, जिन्होंने इन खेलों की ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं में मेडल जीते हैं.

टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं प्रियंका ने वॉक के पहले चरण में बहुत तेजी से बढ़त बना ली और खुद को 4000 मीटर (4 किमी) के निशान के बाद पहले स्थान पर बनाए रखा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा मोंटाग और केन्या की एमिली वामुसी एनजी से वह पीछे रह गईं.

8 किमी के बाद, प्रियंका तीसरे स्थान पर खिसक गई थीं लेकिन अंतिम मिनट में 2 किमी की दूरी तय करने के बाद 26 वर्षीय भारतीय एथलीट को फायदा हुआ.

जेमिमा मोंटाग ने 42:38 का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि प्रियंका दूसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता में शामिल अन्य भारतीय भावना जाट 8वें स्थान पर रहीं. इसके साथ ही प्रियंका कॉमनवेल्थ गेम्स की रेस-वॉक स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. वह कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाली दूसरी रेसवॉकर भी हैं. उनसे पहले हरमिंदर सिंह ने 2010 खेलों में 20 मीटर रेसवॉक में कांस्य पदक जीता था.