देश

31 जुलाई के बाद भरा है ITR तो ई-वेरिफिकेशन को मिलेंगे बस 30 दिन, जल्‍द करें यह काम, ऑनलाइन ऐसे करें वेरिफाई

आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बीत चुकी है. अब आईटीआर जुर्माना चुकाकर दाखिल किया जा सकता है. हर आयकरदाता को आईटीआर फाइल करने के बाद उसे सत्‍यापित करना जरूरी होता है. बिना सत्‍यापित किए आईटीआर अमान्‍य होते हैं. इस बार जो लोग 31 जुलाई के बाद आईटीआर दाखिल करेंगे, उन्‍हें आईटीआर वेरिफिकेशन के लिए कम समय मिलेगा. नया नियम एक अगस्‍त से लागू हो गया है.

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आईटीआर वेरिफिकेशन (ITR Verification) करने के नियमों में बदलाव कर दिया है. पहले जहां आयकरदाता ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करने के बाद 120 दिनों तक आईटीआर वेरिफाई कर सकते थे, वहीं, अब इस काम के लिए केवल 30 दिन मिलेंगे. इसका अर्थ है कि अब आईटीआर दाखिल करने के एक महीने के भीतर ही उसे वेरिफाई करना होगा. सीबीडीटी ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस अधिसूचना के प्रभावी होने की तारीख से पहले जो रिटर्न दाखिल हुए हैं, उनको पहले की तरह ही 120 दिन तक वेरिफाई किया जा सकेगा

क्‍यों जरूरी है आईटीआर को वेरिफाई करना?
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की प्रक्रिया में आखिरी चरण उसको वेरिफाई या सत्यापित करना होता है. अगर आयकरदाता आईटीआर को वेरिफाई नहीं करता है तो आईटीआर (ITR) को अमान्य माना जाता है. आईटीआर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वेरिफाई किया जा सकता है. इनकम टैक्‍स पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ITR को वेरिफाई करने के कुल 6 तरीके हैं.

कैसे करें आईटीआर का ई-वेरिफिकेशन
आधार के ओटीपी से : इसके लिए जरूरी है कि आपका आधार आपके मोबाइल से लिंक हो. साथ ही पैन-आधार भी लिंक होना चाहिए. अब आप इनकम टैक्‍स के ई-वेरिफाई पेज पर जाएं और मोबाइल ओटीपी से सत्‍यापन का विकल्‍प चुनें. इसके बार ‘जारी रखें’ विकल्‍प के जरिये आगे बढ़ें और नई स्‍क्रीन पर ‘मैं अपने आधार के जरिये सत्‍यापन के लिए सहमत हूं’ पर क्लिक करें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे डालकर आप आईटीआर सत्‍यापित कर सकते हैं.

बैंक खाते के जरिये : इसके लिए पूर्व सत्‍यापित बैंक खाता होना चाहिए. यहां आप इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड जेनरेट करके अपना आईटीआर सत्‍यापित कर सकते हैं. यह कोड आपके मेल और मोबाइल पर आएगा.

डीमैट खाते के जरिये : ई-वेरिफाई पेज पर जाकर डीमैट खाते का विकल्‍प चुनें आगे जारी रखें का बटन दबाते ही आपके पास इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसे डालकर आईटीआर सत्‍यापन किया जा सकता है.