देश

सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट

मंगलवार, 16 अगस्‍त को सोना और चांदी के भावों में बड़ी गिरावट आई है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज जहां सोने के भाव चढ़कर कारोबार कर रहे हैं, वहीं चांदी में गिरावट दर्ज की गई है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव (Gold Rate) आज 573 रुपये गिरकर 52,012 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पहले सोने में कारोबार 52,265 रुपये के स्‍तर पर शुरू हुआ, लेकिन मांग में कमी से जल्‍द भाव नीचे आ गए.

मंगलवार को चांदी में भी बड़ी गिरावट देखी जा रही है. समाचार लिखे जाने तक एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 1,324 रुपये गिरकर 57,952 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 58,501 रुपये के स्‍तर पर हुई थी. लेकिन थोड़ी देर बाद ही यह अपने पिछले बंद भाव से 2.23 फीसदी गिरकर कारोबार करने लगी.

ग्‍लोबल मार्केट में तेजी
वैश्विक बाजार में आज सोना हरे निशान में करोबार कर रहा है परंतु चांदी में गिरावट दर्ज की गई है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,781.27 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.16 फीसदी ज्‍यादा है. चांदी का हाजिर मूल्‍य आज घटकर 20.02 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. यह पिछले बंद भाव से 0.22 फीसदी कम है.

क्‍या होगा आगे?
ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत पर अमेरिकी बाजार का खासा असर दिखता है. अमेरिका में जुलाई के महंगाई आंकड़े राहत देने वाले दिख रहे हैं, जिससे यह संभावना है कि निवेशक आगे सोने में खरीदारी करेंगे. कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि अगर साल के अंत तक का भाव देखें तो सोना 54 हजार को भी पार कर जाएगा, लेकिन जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से गिरावट आई तो सोने का भाव 48 हजार तक खिसक जाएगा.