देश

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले साल इस बार से बेहतर होगा इंक्रीमेंट! देखें कितनी बढ़ेगी सैलरी

भारत में अगले साल कर्मचारियों के वेतन में इस बार के मुकाबले बेहतर वृद्धि हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनियां 2023 में 10 प्रतिशत वेतन बढ़ा सकती हैं. वैश्विक सलाहकार, ब्रोकिंग और समाधान सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी विलिस टावर्स वाटसन (डब्ल्यूटीडब्ल्यू) की वेतन बजट योजना रिपोर्ट में पाया गया कि भारत में कंपनियां 2022-23 के दौरान 10 प्रतिशत वेतन बढ़ाने के लिए बजट तैयार कर रही हैं.

बता दें कि पिछले वित्त वर्ष की वास्तविक वेतन वृद्धि 9.5 प्रतिशत थी. रिपोर्ट के अनुसार भारत में आधे से अधिक (58 प्रतिशत) नियोक्ताओं ने पिछले साल की तुलना में चालू वित्त वर्ष के लिए अधिक वेतन वृद्धि का बजट रखा है. हालांकि, इनमें से एक चौथाई (24.4 प्रतिशत) ने बजट में कोई बदलाव नहीं किया. रिपोर्ट में कहा गया कि 2021-22 की तुलना में केवल 5.4 प्रतिशत ने बजट कम किया है.

अगले 12 महीने बिजनेस के लिए बेहतर

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 42 फीसदी कंपनियों ने अगले 12 महीने के दौरान पॉजिटिव बिजनेस रेवेन्यू आउटलुक का अनुमान जताया है. जबकि केवल 7.2 फीसदी ने निगेटिव आउटलुक की बात कही है. रिपोर्ट के मुताबिक, इंजीनियरिंग सेक्टर में वेतन 52.9 फीसदी, आईटी में 65.5 फीसदी, सेल्स में 35.4 फीसदी, तकनीक कुशल क्षेत्र में 32.5 फीसदी और फाइनेंस में 17.5 की बिजनेस रेवेन्यू ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय सेवा (10.4 फीसदी), बैंकिंग व प्रौद्योगिकी (10.2 फीसदी) और मीडिया व गेमिंग सेक्टर (10 फीसदी) में सर्वाधिक वेतन वृद्धि होगी. डब्ल्यूटीडब्ल्यू के एक अधिकारी रजुल माथुर का कहना है कि 2022 में भी इसी तरह की सैलरी हाइक देखी गई थी और 2023 में इसके जारी रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर जोर से डिजिटल स्कील की मांग बढ़ी है और यही आय में वृद्धि का कारण बन रही है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कर्मचारियों के अपने आप नौकरी छोड़कर जाने वाले की दर 15.1 फीसदी है. यह एशिया-प्रशांत इलाके में हॉन्ग कॉन्ग के बाद सबसे ज्यादा है.