देश

Alert! ‘सरकार आधार कार्ड पर दे रही 5 लाख तक लोन’, आपको भी आया ऐसा मैसेज तो हो जाएं सावधान, क्‍या है इसकी सच्‍चाई

आजकल सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है कि मोदी सरकार आधार कार्ड पर आसान लोन उपलब्‍ध करा रही है. अगर आपको भी ऐसा कोई संदेश मिला है तो उसके झांसे में आने से पहले यह खबर पढ़ लीजिए.

दरअसल, मोदी सरकार युवाओं और बेरोजगारों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाएं चला रही. जहां तक आसान लोन देने की बात है तो सरकार ने पहले ही मुद्रा लोन योजना चला रखी है, जिसमें युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए कम दरों पर आसानी से लोन उपलब्‍ध कराया जा रहा है. सरकार ने वायरल हो रहे संदेश को लेकर भी लोगों को आगाह किया है.

क्‍या है वायरल संदेश में
सोशल मीडिया पर फैल रहे इस संदेश में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी नागरिकों को उनके आधार कार्ड पर 4.78 लाख रुपये का लोन उपलब्‍ध करा रही है. जिनके पास आधार कार्ड है, वे इस लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इससे पहले एक वायरल संदेश में यह भी दावा किया जा रहा था कि सरकार बेरोजगार युवाओं को 6,000 रुपये का भत्‍ता दे रही है और इसका रजिस्‍ट्रेशन भी शुरू हो चुका है.

क्‍या बोली सरकार
वायरल पोस्‍ट के फैक्‍ट को जांचने के बाद पीआईबी की तरफ से टृवीट कर स्थिति स्‍पष्‍ट की गई. पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है और सरकार की ओर से इस तरह का कोई लोन ऑफर नहीं किया जा रहा है. पीआईबी ने लोगों को इस तरह के संदेश को शेयर न करने की भी सलाह दी है. पीआईबी ने कहा कि फर्जीवाड़ा करने वाले इस तरह के झांसे देकर लोगों से उनकी निजी जानकारियं जुटा लेते हैं, ताकि उनके खाते में सेंध लगाना आसान हो जाए.

आधार पर मिलता है लोन…क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट
बैंकिंग मामलों के जानकार अश्विनी राणा का कहना है कि कई बैंक आधार के जरिये पर्सनल लोन उपलब्‍ध कराते हैं. ऐसे मामलों में आधार को ही आपका प्राथमिक पहचान पत्र माना जाता है और इस तरह के लोन के लिए कोलैटरल भी नहीं देना पड़ता है. बैंक केवाईसी कराने के बाद बिना सैलरी स्लिप या अन्‍य दस्‍तावेज के सिर्फ आधार के जरिये ही एक लाख रुपये तक का लोन उपलब्‍ध कराते हैं. हालांकि, लोन का मिलना पूरी तरह आपके बेहतर क्रेडिट स्‍कोर पर निर्भर करता है. अगर आपका सिबिल स्‍कोर 700 से ऊपर है तो आसानी से लोन मिल जाएगा.