देश

आज फिर से कैंसिल हुई 139 ट्रेनें, कहीं आपकी ट्रेन भी तो नहीं हुई रद्द? ऐस चेक करें स्टेट्स

फेस्टिव सीजन चल रहा है और ऐसे में ट्रेने कैंसिल होना लोगों के लिए सिरदर्द बन सकता है. इसलिए आपको कहीं आने-जाने के लिए दूसरे विकल्पों को भी ध्यान में रखना होगा. रेलवे लगभग हर दिन विभिन्न रूट्स पर कई ट्रेनें रद्द करता है और 20 अगस्त को भी 139 ट्रेनें रद्द की गई हैं.

इसके अलावा कई ट्रेनें हैं जिनका रूट भी बदला गया है. इसलिए यात्री इन ट्रेनों के रूट देखकर की टिकट बुक करें ताकि आपको आगे कोई परेशानी न हो. हम आपको बदले हुए रूट और कैंसिल ट्रेनों के बारे बताएंगे ताकि आप देख सकें कि कहीं आपकी ट्रेन भी तो इनमें शामिल नहीं.

कई ट्रेनों को रीशेड्यूल और डायवर्ट किया गया
भारतीय रेलवे ने 16 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 10 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया है. कैंसिल हुई 139 ट्रेनों में से 111 पूरी तरह रद्द की गई हैं जबकि 28 ट्रेनों को आशिंक तौर पर रद्द किया गया है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. यह ट्रेन्स उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली ट्रेन्स शामिल हैं. आप इन ट्रेनों की सूची आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

ऐसे पता करें स्‍टेटस
भारतीय रेलवे की ज्‍यादातर सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. इसलिए अगर आपको भी रेलयात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले आपको ट्रेन का स्‍टेटस जरूर जान लेना चाहिए. स्‍टेटस जानने की सुविधा भी रेलवे ने ऑनलाइन उपलब्‍ध कराई है. रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है. किसी भी ट्रेन की स्थिति रेलवे वेबसाइट
https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट करके ली जा सकती है. हम यहां आपको भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका बता रहे हैं.