देश

सोने के आयात में आया उछाल, अप्रैल-जुलाई में 6.4% बढ़कर 13 अरब डॉलर तक पहुंचा

सोने की घरेलू मांग बढ़ने के कारण वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान गोल्ड इंपोर्ट (Gold Import) में तेजी से इजाफा हुआ है. अप्रैल से जुलाई के दौरान भारत का सोने का आयात 6.4 फीसदी बढ़कर 12.9 डॉलर तक पहुंच गया है. पिछले साल इसी अवधि में भारत का गोल्‍ड इंपोर्ट 12 अरब डॉलर पर था. सोने के आयात में वृद्धि होने का नकारात्‍मक असर करंट अकांउट डेफिसिट (Current Account Deficit) पर पड़ता है.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, वाणिज्य मंत्रालय के हाल के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई 2022 में पीली धातु का आयात 43.6 फीसदी गिरकर 2.4 अरब डॉलर रहा था. लेकिन चालू कारोबारी साल के 4 महीनों के दौरान सोने और कच्चे तेल के आयात में भारी बढ़ोतरी हुई है. इसकी वजह से अप्रैल से जुलाई 2022 के दौरान देश का व्यापार घाटा (Trade Deficit) करीब तीन गुना बढ़कर 30 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुंचा है. अप्रैल-जुलाई 2021 के दौरान देश का कुल व्यापार घाटा 10.63 अरब डॉलर ही था.

रत्न एवं आभूषणों निर्यात बढ़ा
भारत चीन के बाद सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्‍ता है. भारत में सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है. चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीने में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात करीब 7 प्रतिशत बढ़कर 13.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया

22 अगस्‍त से खुलेगी सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना
अगर आपका इरादा भी सोना खरीदने का है तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है. सोमवार, 22 अगस्‍त से आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना (Sovereign gold bond -SGBS) में निवेश कर पाएंगे. यह स्‍कीम 26 अगस्‍त तक निवेश के लिए उपलब्‍ध रहेगी. एसजीबीएस में सोने की कीमत 5,197 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. अगर आप ऑनलाइन पेमेंट कर सोना खरीदेंगे तो प्रति ग्राम आपको 50 रुपये का डिस्‍काउंट भी मिलेगा. यह साल 2022-23 की एसजीबीएस की दूसरी सीरीज है. सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में सरकार निवेशकों को फिजिकल गोल्‍ड नहीं देती, बल्कि सोने में पैसा लगाने का मौका देती है. इसमें कोई व्‍यक्ति एक ग्राम से लेकर चार किलोग्राम तक सोना एक वित्त वर्ष में खरीद सकता है.