देश

भारतीय शेयर बाजार में तेजी और विदेशी निवेशकों की वापसी, अब आगे क्या करें निवेशक-एक्सपर्ट्स

भारतीय शेयर बाजार में पिछले कई महीनों से जारी उतार-चढ़ाव के बाद अब तेजी देखने को मिली है. पिछले हफ्ते सेंसेक्स 60 का अहम लेवल पार किया था. वहीं, निफ्टी भी 18,000 का स्तर टच करने में कामयाब रहा. इस साल की पहली छमाही जहां भारी उतार-चढ़ाव के नाम रही वहीं, दूसरी छमाही में हालात बेहतर होते दिख रहे हैं. विदेशी निवेशकों की खरीदारी एक बार फिर वापस लौटती दिख रही है.

एनएसडीएल (NSDL) के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने 1 अगस्त से 19 अगस्त के बीच इंडियन मार्केट में 44,481 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे हैं. किसी एक महीने में यह विदेशी निवेशकों की इंडियन मार्केट में यह सबसे बड़ी खरीदारी है. इस अवधि में डेट मार्केट (Debt Market) में भी विदेशी निवेशकों ने निवेश किया है, लेकिन वह शेयरों के मुकाबले काफी कम है.

पहली छमाही में भारी उतार-चढ़ाव
बाजार की इस तेजी के बीच अब यह चर्चा है कि क्या यह तेजी आगे जारी रहेगी या नहीं. साल की पहली छमाही रूस-यूक्रेन युद्ध, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, ब्याज दरों में बढ़ोतरी, विदेशी निवेशकों की बिकवाली, अमेरिकी में मंदी की आशंका के बीच गिरावट और उतार-चढ़ाव के बीच निकल गया है. अब साल की दूसरी छमाही में निवेशकों को तेजी देखने को मिल रही है. ऐसे में सवाल है कि क्या है बुलरन जारी रहेगी.

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये सोचना गलत होगा कि संकट खत्म हो गया है. अभी बाजार में वैलेटिलिटी देखने को मिल सकती है. साथ ही करेक्शन के और नए दौर भी आ सकते हैं. लिहाजा एसआईपी और धीरे-धीरे निवेश जारी रखें. पोर्टफोलियों को रिबैलेंस करते रहिए.