देश

12 घंटे में हुई वापसी तो नहीं देना होगा टोल टैक्स! जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

केंद्रीय मंत्री का हवाला देते हुए एक मैसेज वायरल हो रहा है. मैसेज में कहा गया है कि अगर कोई यात्री 12 घंटे में यात्रा से वापस लौट आता है तो उसे टोल टैक्स नहीं चुकाना होगा. सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

क्या कहा गया है वायरल मैसेज
वायरल मैसेज में कहा गया है, ‘अगर आप टोल प्लाजा पर पर्ची कटवाते हैं तो आपसे पूछा जाता है कि आप एक साइड की या फिर दोनों साइड की पर्ची कटवाएंगे. तो ऐसे में आपको उन्हें कहना है कि पर्ची 12 घंटे की दें. ऐसा कहने पर आपको पैसा नहीं देना होगा.’ इस मैसेज में नीचे निवेदक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम दिया गया है.

PIB ने मैसेज को बताया फर्जी
भारत सरकार की प्रेस एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक में इन दावों को फर्जी बताया. पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह फर्जी दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आदेशानुसार अगर आप अपनी यात्रा के दौरान 12 घंटे में वापस आ सकते हैं तो आपको रिटर्न जर्नी का कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी नहीं किया गया है.