देश

गिरावट के साथ शुरू हुए मार्केट ने भरी उड़ान, सेंसेक्स 257 अंक उछला, निफ्टी 17,577 पर बंद

कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन बाजार तेजी के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स 257.43 अंकों (0.44 फीसदी) की बढ़त के साथ 59,031.30 पर जबकि निफ्टी 86.80 अंकों (0.50) की बढ़त के साथ 17,577.50 पर बंद हुआ. आज शेयर बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुई थी लेकिन दिन का कारोबार बढ़ते-बढ़ते बाजार ने बढ़त बना ली.

मार्केट ओपनिंग की बात करें तो सेंसेक्स ने 340 अंकों की गिरावट के साथ शुरुआत की थी. वहीं. निफ्टी की शुरुआत भी सहमी हुई थी. इसने करीब 89 अंकों की गिरावट के साथ कर कारोबार शुरू किया था. हालांकि, कारोबार बढ़ने के साथ तेजड़ियों ने बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर ली.

किन सेक्टर्स ने दिखाया दम
आज के कारोबार में निफ्टी पर बैंक व आईटी के शेयरों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. पीएसयू बैंक इंडेक्स आज करीब 2.34 फीसदी उछला. वहीं, प्राइवेट बैंक के शेयरों में 1.13 फीसदी की तेजी आई. इसके अलावा ऑटो, मेटल व ऑयल एंड गैस के शेयरों में 1-1 फीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिली.
टॉप गेनर और लूजर
आज के कारोबार में निफ्टी पर महिंद्रा एंड महिंद्रा, आयशर मोटर, बजाज फिनसर्व, टाइटन और टाटा स्टील टॉप गेनर रहे. वहीं. इन्फोसिस, टीसीएस, डीवी लैब, हिन्दुस्तान यूनिलीवर और एचसीएल टेक को सर्वाधिक नुकसान उठाना पड़ा.

क्यों हो रहा ये उतार-चढ़ाव?
इस उतार-चढ़ाव को लेकर जिओजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा है कि वैश्विक बाजारों के कमजोर संकेत के कारण निवेशक में भय का माहौल है. उन्होंने कहा कि लेकिन भारत की मजबूत आर्थिक स्थिति से शेयर बाजार को समर्थन भी मिल रहा है. आपको बता दें कि अमेरिकी बाजार में पिछले सत्र में बड़ी गिरावट देखी गई थी. एसएंडपी 500 में 2.14 फीसदी, Nasdaq में 2.55% Dow Jones में 1.91% की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी.क्यों हो रहा ये उतार-चढ़ाव?