देश

कजरीतीज पर महंगा हो गया सोना, चांदी 274 रुपये सस्‍ती, खरीदने से पहले चेक करें आज का ताजा रेट

देश में त्‍योहारी सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव आने लगा है. आज मंगलवार को कजरीतीज के मौके पर भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत बढ़ गई, जबकि चांदी के भाव में बड़ी गिरावट आई है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 44 रुपये बढ़कर 51,282 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत आज 51,100 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई, लेकिन जल्‍द ही इसकी कीमत बढ़कर 51,300 के करीब पहुंच गई. सोने का भाव अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.09 फीसदी ऊपर चल रहा है.

चांदी के भाव में बड़ी गिरावट
एक तरफ जहां सोने की कीमत बढ़ी है, वहीं चांदी के भाव में आज गिरावट दिख रही. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 274 रुपये गिरकर 54,055 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 53,909 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन गिरावट के बावजूद इसका भाव 54 हजार के ऊपर ही रहा. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.50 फीसदी ऊपर है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है रेट
सोने और चांदी का आज ग्‍लोबल मार्केट में भाव नीचे आया है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.24 फीसदी गिरकर 1,735.6 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव भी 0.41 फीसदी गिरकर 18.72 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है. डॉलर में आ रही मजबूती की वजह से ग्‍लोबल मार्केट में अभी सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव है, लेकिन जल्‍द ही इसके भाव ऊपर जा
सकते हैं.

आगे कैसा रहेगा सोने-चांदी का बाजार
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अनुज गुप्‍ता का कहना है कि अभी फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने की बात से डॉलर 20 साल के सबसे ज्‍यादा मजबूत स्थिति में है. जैसे ही डॉलर में कमजोरी आएगी सोने और चांदी के भाव चढ़ने शुरू हो जांएगे. जहां तक भारतीय बाजार की बात है तो अब त्‍योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और आगे शादियों का सीजन भी आने वाला है. ऐसे में पूरी उम्‍मीद है कि अगले कुछ महीने सोने-चांदी की कीमतों को बढ़ाने होंगे.