देश

बाजार में आज भी तेजी के आसार, फिर 60 हजार की तरफ बढ़ेगा सेंसेक्‍स, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे असर

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज मंगलवार को लगातार तीसरे सत्र में भी बढ़त बनाने की उम्‍मीद दिख रही है. ग्‍लोबल मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव बना हुआ है और वे लगातार खरीदारी का रुख बनाए हुए हैं.

पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 440 अंकों की तेजी की साथ 59,246 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 126 अंकों की बढ़त बनाकर 17,666 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी बाजार में खरीदारी कायम रहेगी और सेंसेक्‍स-निफ्टी बढ़त बनाने में कामयाब रहेंगे. पिछले सत्र में भी ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद भारतीय निवेशकों ने पैसे लगाए और बाजार को बढ़त दिलाई.

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका में फेड रिजर्व के मुखिया जेरोम पॉवेल के ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने का संकेत दिए जाने के बाद से निवेशक शेयर बाजार से दूरी बना रहे हैं. साथ ही बेरोजगारी दर के आंकड़े भी निवेशकों के सेंटिमेंट पर दबाव बढ़ा रहे, जिससे वे लगातार बिकवाली कर रहे हैं. पिछले सत्र में भी अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज में शामिल NASDAQ 1.31 फीसदी की बड़ी गिरावट दिख रही थी.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले सत्र में जबरदस्‍त गिरावट दिखी है. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 2.22 फीसदी की बड़ी गिरावट रही, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 1.20 फीसदी टूटकर बंद हुआ. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने मामूली बढ़त बनाई और 0.09 फीसदी चढ़कर बंद हुआ.

हरे निशान पर एशियाई बाजार
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.29 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा तो जापान का निक्‍केई 0.44 फीसदी की तेजी पर टिका हुआ है. इसके अलावा ताइवान का शेयर बाजार 0.83 फीसदी और दक्षिण कोरिया का 0.39 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा है. आज चीन के शंघाई कंपोजिट पर भी मामूली तेजी दिख रही.

विदेशी निवेशकों ने निकाली पूंजी
भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों ने सितंबर महीने में लगातार कई बार पूंजी निकाली है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने भारतीय बाजार से 811.75 करोड़ रुपये की पूंजी निकाल ली. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 533.77 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद भी की, जिससे बाजार बढ़त बनाने में कामयाब रहा.