देश

आज बढ़त बनाने के मूड में है बाजार, कौन-से फैक्‍टर देंगे निवेशकों को पॉजिटिव सेंटिमेंट?

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज गुरुवार को पिछले दो सत्र से जारी सिलसिले को तोड़ सकता है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों का असर आज घरेलू निवेशकों पर भी दिखेगा.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 168 अंक गिरकर 59,029 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 31 अंकों के नुकसान के साथ 17,624 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के कारोबार में निवेशकों का पॉजिटिव सेंटिमेंट बने रहने की उम्‍मीद है और वे मुनाफावसूली छोड़कर आज खरीदारी पर जोर दे सकते हैं.

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिकी शेयर बाजार ने कई सत्र बाद बढ़त बनाई है. फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के ब्‍याज दरें बढ़ाने के बयान के बाद से वहां के शेयर बाजारों में लगातार गिरावट दिख रही थी. पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर 2.14 फीसदी का बंपर उछाल
दिखा है.

अमेरिका की तर्ज पर ही यूरोपीय शेयर बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र में तेजी दिखी और ज्‍यादातर एक्‍सचेंज बढ़त पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 0.35 फीसदी की बढ़त दिखी, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.02 फीसदी चढ़कर बंद हुआ. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज को पिछले सत्र में 0.86 फीसदी गिरावट का सामना करना पड़ा.
एशियाई बाजारों में तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.62 फीसदी की बढ़त पर है तो जापान का निक्‍केई 1.85 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में भी 0.54 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.40 फीसदी की बढ़त दिख रही है. हालांकि, चीन का शंघाई कंपोजिट आज 0.02 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

विदेशी निवेशकों ने खरीदे शेयर
भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों खरीदारी बढ़ रही है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 758.37 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे, जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 138.67 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की थी.