देश

पेट्रोल डीजल 2 से 3 रुपए तक सस्ता हो सकता है? पढ़िए क्रूड ऑयल और ग्लोबल फैक्टर्स

लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने का इंतजार कर रहे लोगों को जल्द ही राहत वाली खबर मिल सकती है. कमोडिटी एक्सपर्ट्स और आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता ने कहा है कि क्रूड ऑयल और ग्लोबल फैक्टर्स इशारा कर रहे हैं कि देश में फ्यूल प्राइस कम हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि इस त्यौहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल 2 से 3 रुपए तक सस्ता हो सकता है.

इस समय क्रूड ऑयल 7 महीने के निचले स्तर पर आ गया है. ब्रेंट क्रूड ऑयल आज 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे ट्रेड कर रहा है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 85 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चल रहा है. यह रूस-यूक्रेन युद्ध के पहले का रेट है. 23 जनवरी को क्रूड 90 डॉलर के नीचे था. फिर युद्ध के हालाता बन गए और उसके बाद कीमतों में तेजी आने लगी. फरवरी में क्रूड 110 डॉलर प्रति बैरल पार कर गया.

फ्यूल डिमांड घटी
अनुज ने कहा कि तेल के सबसे बड़े आयातक चीन में कोरोना के बढ़ते मामले, ग्लोबल मंदी की बढ़ती आशंका की वजह से रेट हाइक और कम फ्यूल डिमांड की वजह से क्रूड की कीमतों में गिरावट दिख रही है. यह गिरावट आगे भी बनी रह सकती है. लिहाजा ऐसी परिस्थिति में देश में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है.

महंगाई भी नीचे आएगी
उन्होंने कहा कि अगर पेट्रोल-डीजल सस्ता होता है तो मुद्रास्फीति यानी महंगाई भी नीचे आएगी. इंफ्लेशन 7 के महत्वपूर्ण लेवल से नीचे आकर 6.50 से 6.75 के बीच आ सकती है. यह इंडिय मार्केट के लिए पॉजिटीव है. देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी यह अच्छा होगा.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का रेट

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
 चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
 कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर