देश

भारत में रूस से कच्चे तेल का आयात बढ़ा, जुलाई में 18% फीसदी की वृद्धि

भारत में रूस से आने वाले कच्चे तेल के आयात में बढ़ोतरी हुई है. रूसियन क्रूड का इम्पोर्ट देश के कुल पेट्रोलियम कच्चे तेल के आयात का लगभग 18 प्रतिशत हो गया है. केंद्रीय कॉमर्स मिनिस्ट्री ने इसकी जानकारी दी. आंकड़ों के अनुसार, भारत ने जुलाई में 2.88 अरब डॉलर के रूसी पेट्रोलियम कच्चे तेल का आयात किया, जो जून में हुए आयात 2.89 अरब डॉलर से 0.4 प्रतिशत कम है. हालांकि जून से जुलाई में भारत में कच्चे तेल के आयात में एक अरब डॉलर से अधिक की गिरावट के साथ रूसी तेल के आयात की दर 17.9 प्रतिशत हो गई, जो कि जून में 16.8 प्रतिशत थी. फिलहाल अगस्त माह के लिए आयात आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं.

14 सितंबर को जारी अगस्त में व्यापार के लिए प्रोविजनल डेटा से पता चलता है कि पेट्रोलियम, कच्चे तेल और उत्पादों का आयात पिछले महीने जुलाई में 16.11 अरब डॉलर से बढ़कर 17.7 अरब डॉलर हो गया. हाल के महीनों में रूसी तेल आयात में वृद्धि उल्लेखनीय रही है और क्रूड पर मॉस्को द्वारा दी जाने वाली छूट का भारत सरकार ने लाभ उठाया. पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में यूक्रेन पर हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद रूस से तेल आयात का बढ़ाने का निर्णय लेने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पहले हम रूस से केवल 2 फीसदी कच्चा तेल आयात करते थे, जोकि पिछले कुछ महीनों में बढ़कर 12-13 फीसदी हो गया है. वित्त मंत्री ने कहा, “मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के राजनीतिक कौशल को श्रेय देती हूं कि हमने सभी देशों के साथ अपने अच्छे संबंध बनाए रखे और फिर भी हम रूस से आज तक ईंधन प्राप्त कर रहे हैं.”