देश

खाते में गलती से आ गए ₹11,677 करोड़, दिमाग लगाया और कुछ घंटे में ही कमा लिए लाखों, जानिए कैसे

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां निवेशक पैसा बनाते और गंवाते हैं, लेकिन शायद ही कोई बिना पैसे के करोड़पति बनता है. लेकिन एक मामला को जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. 26 जुलाई को गुजरात के एक कारोबारी के डीमैट अकाउंट (Demat Account) में गलती से हजारों या लाख नहीं बल्कि 11,677 करोड़ रुपये आ गए और उसकी तो मानो लॉटरी लग गई. उन्होंने इस रकम में से 2 करोड़ रुपये शेयर बाजार में निवेश कर दिए और लाखों रुपये कमा लिए.

कारोबारी में धैर्य और सूझबूझ से काम लिया
दरअसल, यह वाकया अहमदाबाद के शेयर कारोबारी रमेश भाई सागर के साथ हुआ. उन्होंने कोटक सिक्योरिटीज के साथ डीमैट अकाउंट खोल रखा था. 26 जुलाई, 2022 को रमेश के डीमैट अकाउंट में अचानक 11,677 करोड़ रुपये आ गए. हालांकि, कुछ घंटों में ही अकाउंट के पैसे को वापस ले लिए गए. इस शेयर कारोबारी में धैर्य और सूझबूझ से काम लिया और 2 करोड़ रुपये शेयर बाजार में निवेश कर दिए, जिससे उन्हें 30 मिनट में 5.64 लाख रुपये मुनाफा भी हुआ.

‘मैं तुरंत फैसला लेता हूं, इसलिए मुनाफा कमाया’
भास्कर को दिए इंटरव्यू में रमेश भाई सागर ने कहा- मैं तुरंत फैसला लेता हूं, इसलिए लाभ कमाया. 26 जुलाई को रोज की तरह सुबह 9.30 बजे ट्रेडिंग करने के लिए बैठा था. 2-3 ट्रेड किए, लेकिन उस दिन बाजार में ज्यादा चहल-पहल नहीं थी. फिर 11.30 बजे तक इंतजार किया. अचानक जब मैंने बैलेंस चेक किया तो मेरी आंखें चौड़ी हो गई. मेरे अकाउंट में 11,677 करोड़ रुपए आए.

लगभग 2 करोड़ रुपये बैंक निफ्टी कॉल-पुट में कारोबार
सागर ने कहा, ”मैंने अकाउंट में जमा हुए पैसे में से लगभग 2 करोड़ रुपये बैंक निफ्टी कॉल-पुट में कारोबार किया. उस समय रुपए शेयर बाजार में निवेश करते समय मैंने एक बार नुकसान के बारे में सोचा था, लेकिन मुझे शेयर बाजार का ज्ञान था, इसलिए मुझे ज्यादा डर नहीं लगा.”

4-5 साल से कर रहे हैं शेयर बाजार में कारोबार
शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत को लेकर सागर ने बताया, ”मेरा एक दोस्त शेयर बाजार का कारोबार करता था. उसने कहा कि शेयर बाजार में थोड़ा निवेश करना अच्छा रहेगा. तब से 4-5 साल से मैं शेयर बाजार में भी कुछ कारोबार करता हूं.”