देश

सोने का भाव घटेगा या बढ़ेगा? त्यौहारी मौसम से पहले खरीदारी का है अच्छा मौका, एडवांस बुकिंग शुरू

सोने की कीमतें (Gold Price) 6 महीने के निचले स्तर पर आ गई है. ऐसे में त्यौहारी सीजन के नजदीक होने से ज्वैलरी सेक्टर में मजबूत मांग की उम्मीद बढ़ी है. वहीं इंडस्ट्री को आने वाले महीनों में सोने की कीमतें कम रहने की उम्मीद है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी करके 3-3.25% कर दिया है.

मई में अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत मौजूदा स्तर से अधिक होने के बावजूद बिक्री में 20% की वृद्धि देखी गई थी. अक्षय तृतीया के समय जब सोना खरीदना शुभ माना जाता है उस दौरान गोल्ड प्राइस 48,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास थी. आभूषण बनाने में इस्तेमाल होने वाले 22 कैरेट सोने की कीमत बुधवार को 45,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर आ गई. गुरुवार को दाम थोड़ा बढ़कर 46,000 रुपये पर पहुंच गया

डॉलर में बढ़ोतरी से और गिरेगा सोना
ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन आशीष पेथे ने कहा कि, “नवरात्रि उत्सव सोमवार से शुरू होने वाला है ऐसे में अच्छा है कि सोना सस्ता हो गया है. गोल्ड की कीमत 50,000 रुपये से कम होने के कारण निश्चित रूप से बिक्री को बढ़ावा देगी. वहीं आने वाले दिनों में जब मांग बढ़ेगी तो रेट ज्यादा नहीं बढ़ सकता है, 400 से 500 रुपये तक ऊपर जा सकता है.

44900 तक जा सकता है सोने का भाव
वहीं अप्रैल महीने में सोने की कीमत 48400 तक पहुंच गई थी जो कि साल 2022 में सबसे ज्यादा थी. अगर डॉलर के भाव में बढ़ोतरी जारी रहती है तो गोल्ड प्राइस 44900 तक जा सकता है. अगले महीने से शादियों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में कीमतों में संभावित बढ़ोतरी से बचने के लिए सोने के आभूषणों की एडवांस बुकिंग बढ़ गई है.