देश

बाजार की गिरावट में इस सेक्टर में निवेश का गोल्डन चांस, 20% से ज्यादा टूटे ये दिग्गज स्टॉक तेजी के लिए तैयार

बढ़ती महंगाई, ब्याज दरों में लगातार इजाफा और कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते भारतीय शेयर बाजार में अस्थिरता बनी हुई है. हालांकि, ग्लोबल मार्केट्स की तुलना में इंडियन स्टॉक मार्केट में कम गिरावट देखने को मिली है. दुनिया के कई बाजार 35-40 प्रतिशत नीचे ट्रे़ड कर रहे हैं जबकि भारत में सिर्फ 10 फीसदी गिरावट दर्ज हुई है. इसिलए भारतीय बाजारों की स्थिति ज्यादा बेहतर है.

प्रशांत खेमका ने मार्केट की आगे की चाल पर अपनी राय जाहिर करते हुए कहा कि भारतीय बाजारों पर विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. वहीं, उन्होंने बाजार में जारी गिरावट के बीच कुछ चुनिंदा सेक्टर में निवेश की राय दी है.

आईटी शेयर पर लगाया जा सकता है दांव
CNBC के साथ खास बातचीत में प्रशांत खेमका ने कहा कि IT सेक्टर में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा. हालांकि, शॉर्ट टर्म के लिए आईटी शेयर पर दबाव जारी रह सकता है. लेकिन मौजूदा समय में IT कंपनियों के वैल्युएशन बेहद आकर्षक हैं और लॉन्ग टर्म में इनसे अच्छा मुनाफा मिलने की उम्मीद है.

बता दें कि दिग्गज आईटी कंपनीज़ इंफोसिस, टीसीएस, विप्रो, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक के शेयर अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 20 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं. वहीं, रुपये में हो रही लगातार गिरावट  भारतीय आईटी कंपनियों के लिए अनुकूल है, क्योंकि डॉलर रेवेन्यू के फ्रंट पर आईटी कंपनियों को फायदा होगा.

वहीं, प्रशांत खेमका ने कहा ‘बाजार में खपत से जुड़ी कंपनियों में काफी अच्छे निवेश के मौके हैं इसिलए एफएमसीजी सेक्टर में भी अच्छी तेजी की संभावना है. प्रशांत खेमका के मुताबिक, वैल्यूएशन के नजरिये से भारतीय बाजार तुलनात्मक रूप से कुछ महंगा जरूर लग रहा है इसलिए सावधानी से निवेश करना सही होगा. इसके अलावा अच्छे फंडामेंटल वाले चुनिंदा शेयरों को ही पोर्टफोलियो में शामिल करें.’