देश

J&K: रामबन में बड़ी आतंकी साजिश को किया नाकाम, दीपावली पर 3 पुल उड़ाने का था प्लान

जम्मू-कश्मीर में दीपावली पर आतंकियों के बड़े हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया गया है. बीती रात सुरक्षा बलों ने जिला रामबन के सगंलदान इलाके में विस्फोटकों से भरा एक बैग बरामद किया है. बैग में भारी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामान मिला है. पुलिस को सगंलदान इलाके में कुछ संदिग्ध मूवमेंट की सूचना मिली थी. साथ ही एक बैग जंगल के पास देखा गया था. मौके पर तुरंत पुलिस और सेना की टीम पहुंची और इलाके को घेर लिया. इसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया जिसमें एक बैग बरामद किया गया.

बैग से तीन आईईडी, 1 बैटरी, 17 पीका राउंड, 1 सेफ्टी फ्यूज, 1 डेटोनेटर, 20 मीटर इलेक्ट्रिक वायर, 1 टोपी, और 1 सिगरेट का पैकट मिला है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि बैग से जम्मू को कश्मीर से जोड़ने वाले 3 बड़े पुलों के नक्शे बरामद हुए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार बम डिस्पोजल स्क्वायड को मौके पर रवाना किया गया. इसके बाद बैग को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी. सूत्रों के अनुसार ये तीन पुल उड़ाने की साजिश सीमा पार से रची गई थी.

सूत्रों की मानें तो यह साजिश लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर मोहम्मद अमीन उर्फ खुबैब की थी. दिवाली के मौके पर वह ये धमाका करना चाहता था, जिसे सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है. माना जा रहा है कि यह तीनों आईईडी तीनों पुलों के नीचे लगाया जाना था और दिवाली के मौके पर बड़ा धमाका किया जाना था.

वहीं अधिकारियों ने कहा कि माना जा रहा है कि संदिग्ध आतंकवादी जिले में हमले की फिराक में थे. फिलहाल मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है. मालूम हो कि अगस्त 2022 को रामबन जिले के गुल इलाके में इंद पुलिस चौकी पर ग्रेनेड से हमला किया गया था. जिसमें 5 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया जोकि लश्कर ए तैयबा संगठन से जुड़े थे. उसके बाद अब एक बार फिर आतंकी साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है.