देश

अब Indian Army की फ्लीट होगी इलेक्ट्रिक, सेना EV चार्जिंग के लिए लगाएगी Solar Powered Station

इंडियन आर्मी अब अपनी व्हीकल फ्लीट में बड़ा बदलाव करने जा रही है. समय के साथ बदलती टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए अब आर्मी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपने बेड़े में शामिल करेगी. फिलहाल कुछ युनिट्स के लिए ईवी की खरीद करने की योजना बनाई जा रही है. योजना के अनुसार 25 परसेंट लाइट व्हीकल, 38 परसेंट बस और 48 परसेंट मोटरसाइकिलों को एक टाइम साइकिल के दौरान ईवी से रिप्लेस कर दिया जाएगा.

इस संबंध में सेना के अधिकारियों ने कहा कि आर्मी भी कार्बन एमिशन को कम करने के लिए सरकार की नीति के अनुसार ही काम कर रही है. हालांकि फ्लीट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को शामिल करने से पहले एक रोडमैप बनाया गया है. क्योंकि आर्मी कई रिमोट लोकेशंस और ऐसी जगह पर भी स्टेशन्ड होती है जहां पर हर तरह के वाहन को चलाना संभव नहीं होता है. लेकिन जहां भी संभव होगा वहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बेड़े में शामिल किया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार ऐसा करने के बाद फॉसिल फ्यूल पर आर्मी की डिपेंडेंसी को कम करना पहला उद्देश्य है.

चार्जिंग स्टेशन के लिए भी खास तैयारी
ईवी को अपने बेडे़ में शामिल करने के साथ ही आर्मी अब चार्जिंग स्टेशन सहित अन्य जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर भी पूरा ध्यान दे रही है. इसके लिए खास तैयारी भ्‍ज्ञी की जा रही है. आर्मी सोलर पैनल से चलने वाले चार्जिंग स्टेशनों को बनाने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए जरूरी काम शुरू कर दिया गया है. सेना के एक अधिकारी के अनुसार ईवी चार्जिंग स्टेशनों पर कम से कम एक फास्ट चार्जर लगाया जाएगा. साथ ही दो से तीन स्लो चार्जर भी होंगे. वहीं वाहनों की संख्या के अनुसार सही लोड के केबल और ट्रांसफॉर्मर भी लगाए जाएंगे.

शुरू होगी खरीद
सेना ने इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रही है. इसके लिए निविदा मंगवाने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा. पहले फेज में 24 फास्ट चार्जर के साथ 60 बसों की खरीद के लिए टेंडर मंगवाए जाएंगे. सेना के एक अधिकारी के अनुसार सरकार की ओर से उठाए गए कदमों को देखते हुए ही सेना में भी बदलाव किए जा रहे हैं. बदलते एनवायरमेंट के अनुसार खुद को भी ढालना जरूरी हैं.