देश

PM Kisan Yojana: जल्द खत्म होगा किसानों का इंतजार! इस दिन सरकार भेजेगी 12वीं किस्त का पैसा

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है. इस खबर से किसानों का फेस्टिवल सीजन और खुशनुमा हो जाएगा. मोदी सरकार किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई प्रकार की योजनाएं चलाती है. उन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.

यह सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब तक 11 किस्त में पैसे मिल चुके हैं. अब 12वीं किस्त के पैसे 17 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे.

2000 रुपये करके 3 किस्तों में मिलते हैं 6 हजार
बता दें कि देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 2000 रुपये की तीन किस्‍तें हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के लिए जारी करती है. इस तरह एक साल में तीन किस्‍‍‍‍‍‍तों में यह राशि किसानों को दी जाती है. सरकार इन पैसों को 3 बराबर किस्तों में भेजती है. मौजूदा समय में किसान 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ
केंद्र की ओर से पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को पहले ही बता दिया गया था कि उनको ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ऐसे में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनके 12वीं किस्‍‍‍त के पैसे अटक सकते हैं. इस बार कई ऐसे किसान हैं, जिन्हें 12वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा. उत्तर प्रदेश से ही 21 लाख लाभार्थी किसानों को अयोग्य घोषित किया गया है. लिहाजा इनके अकाउंट में 12वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं भेजे जाएंगे.

ऐसे चेक करें स्टेटस
12वीं किस्त का पैसा भेजने से पहले PM Kisan योजना में बड़ा बदलाव किया गया है. अब आप किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस चेक नहीं कर सकते हैं. स्टेटस देखने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा. लेकिन, इसके बाद नियमों को बदल दिया गया और सिर्फ आधार के जरिए स्टेटस चेक करने की छूट दी गई है. हालांकि, अब नए नियम में किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही स्टेटस चेक कर पाएंगे.