देश

सितंबर में उपभोक्‍ताओं ने ढीली की जेब, खुदरा बिक्री प्री-कोविड लेवल से भी 21% ज्‍यादा

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी आरएआई (RAI) द्वारा किए गए रिटेल बिजनेस सर्वेक्षण के 32वें एडिशन के अनुसार, भारत भर के रिटेल बिजनेस ने सितंबर 2019 या प्री-कोविड लेवल  की तुलना में सितंबर 2022 में 21 फीसदी की वृद्धि दर्ज की. सितंबर में त्योहारी खरीदारी में तेजी देखी गई क्योंकि उपभोक्ताओं ने नए कपड़ों की खरीदारी की और गिफ्टिंग आइटम खरीदे.

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सर्वेक्षण के निष्कर्षों से पता चलता है कि सितंबर 2019 की तुलना में सितंबर 2022 में फूड और ग्रोसरी में लगातार वृद्धि दर्ज की गई. अन्य श्रेणियों की तुलना में क्विक सर्विस रेस्टोरेंट, खेल के सामान और कंज्यूमर ड्यूरेबल और इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी ने बेहतर प्रदर्शन किया.

फूड और ग्रोसरी श्रेणी में 56 फीसदी की वृद्धि
फूड और ग्रोसरी रिटेलर्स ने 2019 में इसी अवधि की तुलना में सितंबर 2022 की बिक्री में 56% की वृद्धि दर्ज की, जबकि एपैरल और कपड़ों की बिक्री में 25 फीसदी की वृद्धि देखी गई. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और व्हाइट गुड्स के खुदरा विक्रेताओं ने इसी अवधि में बिक्री में 30% की वृद्धि दर्ज की.

अधिक रेस्ट्रिक्शन-फ्री दिवाली मना रहे हैं कंज्यूमर 
कंज्यूमर 2 साल के अंतराल के बाद अधिक रेस्ट्रिक्शन-फ्री दिवाली मना रहे हैं. नतीजतन बाजारों में रौनक लौट रही है और कंज्यूमर सेंटिमेंट में तेजी देखी जा रही है.

खुशियों के सीजन में बदलने उम्मीद
रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ कुमार राजागोपालन के मुताबिक, इस फेस्टिव सीजन को खुशियों के सीजन में बदलने उम्मीद है. कंज्यूमर्स को बिना किसी रेस्ट्रिक्शन के शॉपिंग करने का मौका मिल रहा है और साथ ही महामारी के बाद रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने पर कोई रेस्ट्रिक्शन नहीं है, लगभग सभी श्रेणियां अच्छी ग्रोथ दिखा रही हैं.”