देश

20.4 करोड़ डॉलर बढ़ा देश का खजाना, जानें कितना है गोल्ड रिजर्व

देश के विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) में तेजी आई है. 7 अक्टूबर, 2022 को खत्म हुए सप्ताह में यह 20.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 532.868 अरब डॉलर पर पंहुच गया. भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड रिजर्व का मूल्य बढ़ने से विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि हुई है. इसके पिछले हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 4.854 अरब डॉलर घटकर 532.664 अरब डॉलर पर आ गया था. देश का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले कई हफ्तों से लगातार गिर रहा था.

तेजी से बदलते वैश्विक परिदृश्य में डॉलर के मुकाबले तेजी से गिरते रुपये को संभालने के लिए आरबीआई ने इस विदेशी मुद्रा भंडार के एक हिस्से का इस्तेमाल किया है. एक साल पहले अक्टूबर, 2021 में देश का विदेश मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था.

1.311 अरब डॉलर घटकर घटी एफसीए
आरबीआई के साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को खत्म हुए सप्ताह में फॉरेन करेंसी एसेट यानी एफसीए (Foreign Currency Assets) 1.311 अरब डॉलर घटकर 471.496 अरब डॉलर रह गईं. एफसीए असल में समग्र भंडार का एक प्रमुख हिस्सा होता है. डॉलर में बताई जाने वाली एफसीए में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल होता है.